पटना

जयप्रकाश नारायण के शिष्य बने 6 बार सीएम, बिहार के 'सुशासन बाबू' का सफर

Shiv Kumar Mishra
1 March 2020 7:20 AM GMT
जयप्रकाश नारायण के शिष्य बने 6 बार सीएम, बिहार के सुशासन बाबू का सफर
x
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का रविवार को 70वां जन्मदिन है। 1 मार्च 1951 को जन्मे नीतीश ने 6 बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। फिलहाल, वह बिहार में जेडीयू के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के मुखिया के तौर पर काम कर रहे हैं। नीतीश कुमार के जन्मदिन पर पीएम नरेंद्र मोदी समेत देश भर के तमाम बड़े नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

नीतीश कुमार ने जनता पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। साल 1977 में वह लालू प्रसाद यादव के साथ जनता पार्टी में शामिल हुए थे। दोनों नेताओं का सफर जेपी आंदोलन से ही शुरू हुआ था।

उम्र में लालू यादव से तीन साल छोटे नीतीश ने पहली बार साल 1985 में विधानसभा का चुनाव जीता था। इसके बाद साल 1990 में वह बतौर कृषि राज्य मंत्री केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी शामिल हुए।



रेल मंत्री पद से दिया इस्तीफा

साल 1991 का लोकसभा चुनाव जीतकर वह दूसरी बार लोकसभा पहुंचे। बाद में साल 1998-99 में वह केंद्रीय रेल मंत्री भी बने लेकिन एक हादसे के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया।



फिर से बने रेल मंत्री

साल 2000 में नीतीश कुमार केवल 7 दिन के लिए सीएम बने। बाद में 2001-2004 तक वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में फिर से रेलमंत्री रहे। साल 2005 के बिहार विधानसभा चुनाव में उन्होंने लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी को हराकर प्रदेश की सत्ता पर कब्जा जमा लिया।



सीएम पद से दिया इस्तीफा

2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन का जिम्मा लेते हुए नीतीश कुमार ने सीएम पद से त्यागपत्र दे दिया था लेकिन बाद में साल 2015 में वह फिर से मुख्यमंत्री पद पर काबिज हो गए।



लालू की पार्टी से गठबंधन

साल 2015 के चुनाव में नीतीश ने बीजेपी के खिलाफ जाते हुए लालू प्रसाद यादव की आरजेडी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा। बाद में गठबंधन टूट गया और फिर बीजेपी के समर्थन से नीतीश कुमार सीएम पद पर बरकरार रहे।



मोदी ने दी शुभकामना

विवार को सीएम के जन्मदिन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने नीतीश को जमीनी स्तर से उठा लोकप्रिय नेता बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'बिहार के मुख्यमंत्री और मेरे मित्र नीतीश कुमार जी को शुभकामनाएं।'



तेजस्वी ने बताया 'अभिभावक'

नीतीश के जन्मदिन पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने लिखा, 'आदरणीय अभिभावक श्री नीतीश कुमार जी को जन्मदिवस की शुभ मंगलकामनाएँ। ईश्वर से प्रार्थना है कि आप आत्मसम्मान और स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ते हुए स्वस्थ और दीर्घायु रहें। जन्मदिवस के शुभ अवसर पर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने और बेरोजगारी हटाने की हमारी लड़ाई में सहयोग अपेक्षित है।'

केंद्रीय मंत्रियों ने दी शुभकामनाएं

सीएम नीतीश को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, प्रताप सारंगी और असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने भी बधाई दी है।

Next Story