पटना

Today's Chanakya Exit Poll LIVE: टुडेज चाणक्य का दावा, विधानसभा चुनावों में आम जनता ने एनडीए गठबंधन को नकार दिया है

Shiv Kumar Mishra
7 Nov 2020 2:46 PM GMT
Todays Chanakya Exit Poll LIVE: टुडेज चाणक्य का दावा, विधानसभा चुनावों में आम जनता ने एनडीए गठबंधन को नकार दिया है
x

टना/नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Chunav 2020) के तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है. तीसरे चरण में वोटर्स ने 78 सीटों पर 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद किया. आंकड़ों की मानें तो 5 बजे तक 48 फीसदी वोटिंग हो चुकी है और लोगों में मतदान के लिए अच्छा उत्साह देखने को मिला. मतदान की प्रक्रिया खत्म होने के साथ ही बिहार में किसकी सरकार बन सकती है इस पर टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल (Today's Chanakya Exit Poll) सामने आ रहे हैं.

टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल (Bihar Elections Today's Chanakya Exit Poll) के मुताबिक, इन विधानसभा चुनावों में आम जनता ने एनडीए गठबंधन को नकार दिया है. जबकि आरजेडी लोगों की पहली पसंद बनी है. पोल के अनुसार 44 फीसदी वोट आरजेडी+, 34 फीसदी वोट जेडीयू+ और 22 फीसदी वोट अन्य के खाते में जा सकते हैं.

टुडेज़ चाणक्य के बिहार विश्लेषण में लोगों से पूछा गया कि क्या वो सरकार बदलना चाहते हैं?

इस सवाल पर 63 प्रतिशत लोगों ने कहा वो सरकार बदलना चाहते हैं. वहीं, 27 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो नीतीश शासन से खुश हैं इसलिए सरकार को नहीं बदलना चाहते हैं.

वोटिंग पर किस मुद्दे ने निर्णायक असर डाला?

बेरोजगारी-35 प्रतिशत

भ्रष्टाचार-19 प्रतिशत

अन्य- 34 प्रतिशत

मौजूदा मुख्यमंत्री को आप क्या रेटिंग देंगे?

अच्छा- 21 प्रतिशत

औसत-29 प्रतिशत

बुरा-37 प्रतिशत

इस चुनाव में जातियां किधर जाएंगी?

जाति- JDU+ RJD+

यादव- 22% 69%

मुस्लिम- 12% 80%

अन्य पिछड़ी जातियां- 51% 30%

स्टीक विश्लेषण के लिए जानने वाले टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल (Today's Chanakya Bihar Election Exit Poll) के जरिए आप अनुमान लगा सकते हैं कि इस बार बिहार की जनता किस पर भरोसा कर रही है. साथ ही कौन सी पार्टी बिहार की सत्ता पर इस बार काबिज होगी. हालांकि एग्जिट पोल बिहार विधानसभा चुनावों के सटीक नतीजें नहीं होंगे. एग्जिट पोल अनुमानों पर आधारित हैं. वास्तविक नतीजे 10 नवंबर (Bihar election result date 2020) को आएंगे, तभी पता चलेगा कि बिहार में इस बार किसकी सरकार बन रही है.

पिछली बार बनी थी नीतीश की सरकार

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी को सबसे ज्यादा 80 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं दूसरे नंबर पर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू थी जिसे 71 सीटें हासिल हुई थी. इसके अलावा बीजेपी को 54, कांग्रेस को 27, एलजेपी को 2, आरएलएसपी को 2, हम को 1 और अन्य के हिस्से में 7 सीटें गई थी.

Next Story