पटना

यूट्यूबर मनीष कश्यप ने किया सरेंडर, जानिए कितने दर्ज है केस और कितने में लगी है चार्ज शीट

Shiv Kumar Mishra
18 March 2023 8:22 AM GMT
यूट्यूबर मनीष कश्यप ने किया सरेंडर, जानिए कितने दर्ज है केस और कितने में लगी है चार्ज शीट
x

बिहार के चर्चित यूट्यूबर मनीष कश्यप ने आज नेपाल की सीमा सटे बिहार के चंपारण जिले के जगदीशपुर ओपी में सरेंडर कर दिया है। उनके घर पर जैसे ही कुर्की की कार्यवाही शुरू हुई उसके कुछ देर बाद ही मनीष ने थाना पहुँचकर समर्पण कर दिया।

कोर्ट के आदेश के बाद मनीष कश्यप के घर की कुर्की हो रही है। कुर्की करने गई पुलिस के साथ कोई अनहोनी न हो इसके लिए कई थानों की पुलिस मौके पर मौजूद है।

मनीष कश्यप की ज़मानत को हाईकोर्ट ने ख़ारिज कर दिया था। मनीष कश्यप पर सिर्फ बेतिया जिले में 7 आपराधिक मामले दर्ज हैं। 5 केसों में वो चार्जशीटेड है। इतने केसों में आरोपी होने के साथ साथ अभी बिहार और तमिलनाडु में भी उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

जहां इस मामले में तमिलनाडु मामले में बिहार पुलिस बस FIR दर्ज करती रह गई तो मनीष कश्यप दिल्ली से मुंबई और एमपी से हरियाणा घूम घाम कर आज खुद थाने पहुँच गया। बिहार पुलिस की 6 टीमें तलाश कर रही थीं, फिर भी गिरफ्तारी नहीं हो पाई. आज खुद सरेंडर कर पुलिस को चौंका दिया।

आभासी दुनिया से जुड़े स्टार अक्सर यह भूल जाते हैं कि जनता उनको चाहती है तो इसका यह मतलब नहीं है कि वो कानून और संविधान से ऊपर है। इसी तरह के भ्रम का शिकार कभी सलमान खान भी हो गये थे और उन्हें हिरण की हत्या मामले में क्या क्या नहीं झेलना पड़ा था शायद याद होगा आपको । राम रहीम ,आसाराम बाबू ये सब भी इसी भ्रम के शिकार हुए और आज क्या हश्र है सामने है। पिछले 24 घंटे के दौरान यूट्यूब के दो स्टार जिन्हें यह भ्रम हो गया था कि वो कानून और भारत के संविधान से वो ऊपर है ।

प्रिंस पंडित को दिल्ली पुलिस नें और मनीष कश्यप को बिहार पुलिस ने गिरफ्तार किया है। प्रिंस पंडित पर ट्रैफिक रूल को तोड़ने और खतरनाक स्टंट करने का आरोप है। वही मनीष कश्यप पर फर्जी खबर चलाने का आरोप है दोनों के सब्सक्राइबर की बात करे तो मिलियन में है और ये सब गैर कानूनी तरीके से हासिल किया है। इस घटना के बाद जो भी यूट्यूबर काम कर रहे हैं उन्हें इस घटना से सबक लेनी चाहिए कानून कानून होता है और उसको कभी तोड़ना नहीं चाहिए भेल ही उन्हें व्यूज मिले या ना मिले।

ऐसा भी नहीं है आप सही तरीके से पत्रकारिता करिएगा तो व्यूज भी मिलेगा और सम्मान भी मिलेगा ऐसे में इन दोनों की गिरफ्तारी से सीख लीजिए क्योंकि जो सोशल मीडिया का कानून है अब इस दोनों की वापसी सोशल मीडिया में सम्भव नहीं है इसका सारा मेहनत पानी में मिल जाएगा क्यों कि पुलिस इस कार्य को समाज और कानून के खिलाफ मानते हुए चार्जशीट कर ही देगा ।

एक और बात मनीष कश्यप को समर्थकों से है जिस तरीके से सोशल मीडिया में खुल्लम खुल्ला गाली दे रहे हैं ये एक बड़ा अपराध है और इस अपराध के लिए कड़ी कार्यवाही भी हो सकती है अपनी बात रखिए लेकिन मर्यादा का ख्याल रखिए ।

Next Story