बिहार

तारापुर और कुशेश्वर स्थान में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान की प्रक्रिया संपन्न, पत्रकारों से बात करते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अपर महानिदेशक पुलिस मुख्यालय

सुजीत गुप्ता
30 Oct 2021 1:24 PM GMT
तारापुर और कुशेश्वर स्थान में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान की प्रक्रिया संपन्न, पत्रकारों से बात करते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अपर महानिदेशक पुलिस मुख्यालय
x

पटना।बिहार विधानसभा की दो सीट- 164- तारापुर और 78- कुशेश्वर स्थान के लिए मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई है। दोनों सीटें जदयू विधायकों के असामयिक निधन की वजह से रिक्त हो गई थीं, जिसके लिए दोबारा चुनाव कराना पड़ा। मतदान के नतीजे 2 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

बिहार विधानसभा उपचुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच.आर. श्रीनिवास और अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होनें बताया कि दोनों सीटों पर कुल 49.59 प्रतिशत वोट डाले गए। इसमें तारापुर में 50.05% और कुशेश्वर स्थान में 49% वोटिंग हुई। एच.आर. श्रीनिवास ने दोनों विधानसभा में 6 ऑब्जर्वर को काम पर लगाया गया था। 9 मॉडल मतदान केंद्र बने थे, वहीं 318 मतदान केंद्रों से वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई थी। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 54 मतदान केंद्रों पर 100% महिला मतदान कर्मियों को लगाया गया था। हर केंद्र पर अधिकतम 1200 मतदाता ही रखे गए थे, जहां इससे ज्यादा संख्या पाई गई, वहां उप मतदान केंद्र बनाए गए।

वहीं अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है और इस बार व्यापक सुरक्षा के इंतजाम बात किए गए थे। कुशेश्वर स्थान में 2000 से अधिक और तारापुर में 700 से अधिक असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर बॉन्ड डाउन किया गया। सभी स्थानों पर कुल 25 कंपनी सेंट्रल फ़ोर्स को लगाया गया था, जिससे किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से तुरंत निपटा जा सके। इसके अलावा 1600 पुलिस पदाधिकारी तारापुर में थे और 1200 पुलिस पदाधिकारी कुशेश्वर स्थान में लगाए गए थे। वहीं मतदान के दौरान गिरफ्तारी को लेकर अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय ने कहा कि तारापुर में एक शख्स की गिरफ्तारी की गई है। वहीं कुशेश्वरस्थान में 11 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। इसके इतर किसी तरह की अन्य बरामदगी नहीं की गई।

Next Story