बिहार

दूसरा एम्स दरभंगा में ही बनेगा- मुख्यमंत्री

सुजीत गुप्ता
16 Dec 2021 1:14 PM GMT
दूसरा एम्स दरभंगा में ही बनेगा- मुख्यमंत्री
x

कुमार कृष्णन

दरभंगा। बिहार की गौरवशाली गरिमा को फिर से स्थापित करने में जी- जान से जुटा हूं। विकास से कोसों दूर मिथिलांचल को विकास के नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है। कुशेश्वरस्थान में मछली व मखाना पर आधारित उद्योगों के लिए पहल की जा रही है। ये बातें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कुशेश्वरस्थान के नंदकिशोर उच्च विद्यालय में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के लोगों की अपेक्षाओं पर खड़ा उतरने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कुशेश्वरस्थान के चौर के पूरे इलाके का मैंने हवाई सर्वेक्षण किया।यहां के चौर में अत्यधिक वर्षापात से पानी का जल जमाव के समस्या को लेकर जल संसाधन मंत्री ने अधिकारियों के साथ जो समाधान का सुझाव दिया है, उसमें पहला काम आज हमने शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि इस काम को अगले बाढ़ आने से पहले पूर्ण कर लिया जाएगा।इस दौरान उन्होंने जिले में प्रस्तावित एम्स के मुद्दे पर कहा, " मैं जहां-जहां जाता था, वहां के लोग एम्स की मांग करते थे।लेकिन मैंने सभी जगह स्पष्ट कर दिया था कि पटना में पहला और दरभंगा में दूसरा मेडिकल कॉलेज बना था। उसी तर्ज पर पटना में पहला एम्स बना तो दूसरा दरभंगा में ही बनेगा।"

मुख्यमंत्री ने बताया, " हमने डीएमसीएच को ही एम्स में अपग्रेड करने का सुझाव दिया था, जिसे तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री ने स्वीकार भी कर लिया।लेकिन बाद में कहा गया कि नए सिरे से एम्स बनेगा।" डीएमसीएच के मामले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि डीएमसीएच का पुनर्गठन और विस्तार किया जाएगा।

कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री ने कृषि, जीविका व स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों के लगाये गये स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने जीविका समूह की महिलाओं से सरकार के बारे में फीडबैक लिया। सीएम ने कहा कि मिथिला की भूमि ज्ञान, शक्ति और उपासना का स्थल रही है। यहां की मछली और मखाना देश स्तर पर रोजगार का साधन बना हुआ है। मिथिला पेंटिंग को मिथिलांचल की ऐतिहासिक संपत्ति बताते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अब यह पेंटिंग कला के क्षेत्र में विश्व स्तर पर पर देश का नाम रौशन कर रही है।

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कुशेश्वरस्थान को बाढ़ से निजात दिलाने के लिए नीतीश सरकार की पहल की चर्चा करते हुए कहा कि यहां जलजमाव सबसे बड़ी समस्या है। इसके लिए कई योजनाओं को अमल में लाया जा रहा है। तीनों नदियों के संगम स्थल पर पुल बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने उपचुनाव में भारी समर्थन के लिए स्थानीय जनता के प्रति आभार जताया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के विशेष सचिव चंचल कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रत्यय अमृत, पथ निर्माण विभाग के सचिव अनुपम कुमार, दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम सहित जदयू के कई नेता उपस्थित थे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बाबा कुशेश्वरस्थान मंदिर में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story