बिहार

बिहार में गर्मी ने ला दी तबाही सभी के जीवन को कर दिया अस्त-व्यस्त

Smriti Nigam
19 Jun 2023 9:52 AM GMT
बिहार में गर्मी ने ला दी तबाही सभी के जीवन को कर दिया अस्त-व्यस्त
x
बिहार के भागलपुर में भीषण गर्मी के बीच, बरारी घाट के एक श्मशान घाट में शवों को दफनाने के लिए जगह कम पड़ रही है।

बिहार के भागलपुर में भीषण गर्मी के बीच, बरारी घाट के एक श्मशान घाट में शवों को दफनाने के लिए जगह कम पड़ रही है। बढ़ते तापमान ने फसलों को झुलसा दिया है और राज्य में जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है।

जैसा कि बिहार भीषण गर्मी की चपेट में है, राज्य में लोगों का दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जिससे कृषि और पशुधन प्रभावित हो रहे हैं। बढ़ते तापमान के बीच राज्य में पिछले तीन दिनों में 44 मौतें दर्ज की गई हैं।

भागलपुर के बरारी घाट श्मशान घाट में विनाशकारी दृश्य देखने को मिला, जहां अब शवों को दफनाने की जगह खत्म हो गई है. गर्मी से होने वाली मौतों में अचानक वृद्धि से श्मशान घाट पर बोझ बढ़ गया है और लोग अपने प्रियजनों को दफनाने के लिए लाइन लगाते देखे गए।

बरारी घाट पर काम करने वाले एक अधिकारी ने बताया, "हर दिन अधिक से अधिक लोग अत्यधिक गर्मी के कारण मर रहे हैं। दफनाने के लिए लाशों का ढेर लगा हुआ है। घाट पर शवों को जलाने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं

सलेमपुर के ग्रामीणों ने बताया, "एक ग्रामीण अत्यधिक गर्मी के कारण अचानक गिर गया और उसकी मृत्यु हो गई. हमारे गांव में पानी नहीं है, जिससे हमारी फसल और पशुधन बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

बिहार हीटवेव अलर्ट

राज्य में पारा कई दिनों से 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा है.राज्य में कम से कम 18 स्थान भीषण लू की चपेट में हैं और चार स्थान लू की चपेट में हैं।

44 मौतों में से 35 लोगों की मौत अकेले पटना में हुई है, जिनमें नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) में 19 और पीएमसीएच में 16 मरीजों की मौत हुई है. राज्य के अन्य जिलों में नौ लोगों की मौत हुई है. पटना के सभी स्कूल 24 जून तक बंद कर दिए गए हैं.

अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर, शेखपुरा, रोहतास, भभुआ, कैमूर, औरंगाबाद, नालंदा और नवादा जिलों में लू का प्रकोप जारी है.

मौसम विभाग के अधिकारी ने यह भी कहा कि पटना, नवादा, नालंदा, भोजपुर और अरवल में गर्म रात की स्थिति दर्ज की गई। पटना में 24 जून तक सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

बलिया में 57 की मौत

अधिकारियों ने रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के बलिया जिला अस्पताल में भर्ती 57 लोगों की चार दिनों में मौत हो गई है, जिसके बाद लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की एक समिति मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पहुंची है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 15 जून से 17 जून तक लगभग 400 मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इलाज के लिए आने वाले ज्यादातर मरीजों की शिकायत है कि उन्हें पहले सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और फिर बुखार हुआ। हम यूरिन टेस्ट, ब्लड टेस्ट और अन्य टेस्ट करवा रहे हैं। बाकी मरीज अस्पताल से बाहर आए। भर्ती किए गए अन्य रोगियों में वे लोग शामिल हैं जिन्हें पहले से कोई बीमारी थी।

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ दिवाकर सिंह को कथित तौर पर मौत के कारणों के बारे में लापरवाह टिप्पणी करने के बाद हटा दिया गया और आजमगढ़ भेज दिया गया।

मुख्य गर्मी के महीने अप्रैल, मई और जून आम तौर पर सबसे गर्म होते हैं, इससे पहले मानसून ठंडा तापमान लाता है। अप्रैल में, गर्मी ने मुंबई में एक सरकारी कार्यक्रम में 13 लोगों की जान ले ली.

Next Story