बिहार

शिवदीप लांडे बने डीआईजी प्रशासन

सुजीत गुप्ता
10 Dec 2021 12:09 PM GMT
शिवदीप लांडे बने डीआईजी प्रशासन
x

पटना।आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे को बिहार में डीआईजी (प्रशासन) की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पुलिस मुख्यालय ने प्रतिनियुक्ति का आदेश जारी कर दिया है। बुधवार को पुलिस मुख्यालय में उन्होंने योगदान दिया था। आईजी (मुख्यालय) ने उनकी प्रतिनियुक्ति का आदेश जारी कर दिया गया है। हाल ही में साल 2006 बैच के आईपीएस शिवदीप लांडे महाराष्ट्र से बिहार लौटे हैं।

पटना में शिवदीप लांडे सिटी एसपी रहने के अलावा अररिया और रोहतास में भी पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं और बिहार के राज्यपाल के एडीसी के पद पर भी रहे थे। बिहार कैडर के आईपीएस शिवदीप वामनराव लांडे 2006 बैच के आईपीएस अफसर हैं। इनकी पहली पोस्टिंग बिहार के मुंगेर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके जमालपुर में हुई थी। पटना के एसपी के तौर पर अपनी अनोखी कार्यशैली की वजह से शिवदीप पूरे देश में मशहूर हो गए। इस वर्दीधारी को बिहार का हर व्यक्ति जानता है। बता दे उनके कारनामे बड़े मशहूर हुए है उन्होंने लगभग दस महीने की सेवा में ही उन्होंने नकली कॉस्मेटिक उत्पाद विक्रेताओं सहित बड़े-बड़े दवा-माफियाओं के कारनामे उजागर किए थे।

यही नहीं सहरसा जिले में डॉक्टरों के लिए आतंक बन चुके संतोष यादव को शिवदीप लांडे के नेतृत्व वाले एसटीएफ ने धर दबोचा था। वह कभी दुपट्टा ओढ़ कर आरोपी को पकड़ लेते तो कभी बिना हेलमेट बाइक चला रहे लोगों की मोटरसाइकिल के सामने निडरता से खड़े हो जाते। कई बिना लाइसेंस दारू की दुकानें चला रहे दुकानदारों की धर-पकडा था। बता दे आईपीएस अफसर शिवदीप लांडे की गिनती सुपरकॉप के रूप में होती है।


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story