बिहार

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के कार्य में तेजी लाएं: डीएम

सुजीत गुप्ता
2 Sep 2021 11:59 AM GMT
स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के कार्य में तेजी लाएं: डीएम
x

कुमार कृष्णन

मुंगेर ।युवाओं के रोजगार के अवसर तलाशने में डीआरसीसी द्वारा संचालित तीन योजना स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता योजना, कुशल युवा कार्यक्रम के प्रगति की समीक्षा जिला पदाधिकारी ने की। विभागीय निदेश के आलोक में जिला पदाधिकारी ने कहा कि बैंक खाता का आधार सीडिंग होना अनिवार्य है।

विद्यार्थियों से प्राप्त आधार नम्बर को अविलंब आधार सीडिंग हेतु बैंकों में भेजे। अभी आधार सीडिंग 54 प्रतिशत है जिसे शत प्रतिशत करने का निदेश दिया गया। संबंधित विद्यार्थी से संपर्क कर आधार सीडिंग का कार्य कराये। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में बैकलाॅग अधिक होने पर लक्ष्य को पूरा करने के लिए तेजी से कार्य करने का निदेश दिया गया। 300 प्रतिमाह आवेदन सृजित कर स्वीकृत करने का निदेश दिया गया।

निदेश दिया गया कि सभी सभी कॉलेज के प्राचार्य के साथ एक बैठक करे तथा विद्यार्थियों को डाटाबेस प्राप्त कर काउंसलिंग कार्य करे। कुशल युवा कार्यक्रम अंतर्गत जिले में अभी 22 प्रशिक्षण केन्द्र कार्यरत है। प्रबंधक को निदेश दिया गया कि केवाईसी सेंटर का निरीक्षण करे। वैसे विद्यार्थी जो प्रशिक्षण प्राप्त नहीं कर रहे है। उन्हें प्रेरित करे तथा जो प्रशिक्षण उपरांत उसके वर्तमान रोजगार की सत्यापन करे। बैठक में उप विकास आयुक्त संजय कुमार उपस्थित थे।

Next Story