बिहार

अधिक शुल्क वसूली करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

सुजीत गुप्ता
19 Aug 2021 2:02 PM GMT
अधिक शुल्क वसूली करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
x

मुंगेर। माध्यमिक परीक्षा 2022 के लिए सरकार द्वारा परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। सामान्य कोटि के लिए 980 रुपये जबकि आरक्षित कोटि अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के बच्चों के लिए 865 रुपये निर्धारित है। आज अधिक शुल्क लिए जाने शिकायत संज्ञान में आने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि अविलम्ब संबंधित स्कूल के प्राचार्य से स्पष्टीकरण पृच्छा करतेहुए इसकी जांच कर। यह मामला उच्च विद्यालय कहुआ, संग्रामपुर का है।

जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी स्कूल, कॉलेज अपने निर्धारित शुल्क को सूचना पट्ट पर साफ़ साफ अंकित करेंगे। साथ मे यह भी कहा कि अधिक शुल्क लेने सम्बन्धी शिकायत और सूचना से संबंधित रसीद के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त या जिला पदाधिकारी को तत्क्षण अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि सरकार की संकल्प है कि कम और उचित शुल्क और मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की नीति को धरातल पर उतारने में कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी।अधिक शुल्क वसूली में लिप्त पाए जाने पर करप्शन एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जिला पदाधिकारी ने आज 29 फरियादियों की फरियाद जनता के दरबार में जिलापदधिकारी कार्यक्रम में सुनी तथा उनका निराकरण हेतु संबंधित पदाधिकारी को निदेशित भी किया।जनता दरबार में आए एक मामले में उन्होंने निदेश दिया कि किसी भी आधिकारिक कैंपस में अवैध रूप से किसी प्रकार की दुकान नही लगने दे।शिक्षा ऋण के संबंध में आये एक आवेदन पर एल डी एम को निदेश दिया गया।

रामदेव सिंह यादव साइंस कॉलेज,खोजा बाज़ार मुंगेर में विद्यार्थियों को अंकपत्र, सी एल सी,निकालने में हो रही परेशानी से सम्बंधित मामले है जिनकी जांच करने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। नाला निर्माण,जमीन नापी, कोविड ,राजस्व आदि से प्राप्त आवेदनों पर सम्बन्धित पदाधिकारी को निदेश दिया गया। इस अवसर पर अपर समाहर्ता, डीडीसी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

कुमार कृष्णन

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story