बिहार

मुजफ्फरपुर का शुगर फ्री आम, पकने से पहले कई बार बदलता है रंग

Satyapal Singh Kaushik
28 Jun 2022 9:00 AM GMT
मुजफ्फरपुर का शुगर फ्री आम, पकने से पहले कई बार बदलता है रंग
x
इस आम का रंग, शेप, साइज सामान्य आमों से बिल्कुल अलग है. इसके साथ ही यह आम शुगर फ्री है और इसका नाम अमेरिकन ब्यूटी है. किसान का कहना है की जो भी लोग यहां से गुजरते है वो एक बार इस आम का दीदार जरूर करते हैं।

आम हर किसी को पसंद है, गर्मियों के मौसम में आम का मजा तो कुछ और ही है। फलों का राजा कहे जाने वाले आम की हजारों किस्में बाजार में मौजूद हैं। इन सबके बीच एक आम ऐसा भी है जो सुगरफ्री है और रंग बदलने वाला है। आजकल मुजफ्फरपुर का यह शुगर फ्री आम चर्चा में बना हुआ है। आइए जानते हैं इस आम के बारे में-

अमेरिकन ब्यूटी के नाम से मशहूर है यह आम

मुजफ्फरपुर के किसान भूषण सिंह के बगीचे का आम आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है. इस आम का रंग, शेप, साइज सामान्य आमों से बिल्कुल अलग है. इसके साथ ही यह आम शुगर फ्री है और इसका नाम अमेरिकन ब्यूटी है. किसान का कहना है की जो भी लोग यहां से गुजरते है वो एक बार इस आम का दीदार जरूर करते हैं।

16 बार रंग बदलता है यह आम

मुजफ्फरपुर के मुशहरी गांव के रहने वाले किसान भूषण सिंह इस आम के पौधे को पश्चिम बंगाल से लेकर आए थे. इस खास किस्म के पौधे को उन्होंने 6 साल पहले अपने बगीचे में लगाया था. दो साल पहले से इस पेड़ में फल लगना शुरू हुआ. किसान भूषण सिंह का कहना है की यह आम शुरुआत से लेकर पकने तक 16 बार अपना रंग बदलता है. लेकिन इसका मंजर और दाना अन्य आमों की तरह ही होता है।

जुलाई में पक जाता है यह आम

भूषण सिंह बताते है यह आम पाँच महीने में तैयार हो जाता है. जुलाई महीने में यह आम पक कर तैयार हो जाएगा. पकने के बाद इस आम का वजन आधा किलो के आस पास होता है. किसान का कहना है की यह आम शुगर फ्री है जिस कारण से इसकी मिठास अन्य आमों की तुलना में कम है. हालांकि इसका स्वाद बहुत ही अच्छा है।

चर्चा में आने के बाद बढ़ी है आम की मांग

किसान भूषण सिंह बताते है की चर्चा में आने के बाद इसके पौधे की मांग बढ़ गई है. जो भी इस आम को देखता है वह एक बार इसके पौधे की मांग जरूर करता है. लेकिन बिहार में अभी तक इसके पौधे की नर्सरी नहीं है. लेकिन इसकी नर्सरी बनाने के दिशा में काम किया जा रहा है.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story