बिहार

जनता दरबार में बाढ़ पीड़ितों की जिला पदाधिकारी ने ली सुध, दिया अश्वाशन

सुजीत गुप्ता
13 Aug 2021 8:36 AM GMT
जनता दरबार में बाढ़ पीड़ितों की जिला पदाधिकारी ने ली सुध, दिया अश्वाशन
x

मुंगेर। मुंगेर में जनता के दरबार में जिला पदाधिकारी कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने 50 आवेदकों की शिकायतों को सुना तथा नियमानुसार संबंधित पदाधिकारी को निदेशित करते हुए निष्पादन भी किया। मुख्य रूप से भूमि विवाद, कोविड एवं सेवांत लाभ, राजस्व के मामले आये। सेवांत लाभ नहीं मिलने के प्रश्न निदेश दिया गया कि सेवा शिकायत, निवारण के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करे।

आयुष चिकित्सा पदाधिकारी के सेवांत लाभ के मामलों को भी आनस्पाॅट निवारण किया गया। राशन कार्ड, अनुकंपा, दाखिल खारिज, बासगित पर्चा संबधित मामले आये। कई मामले मारपीट और झगड़े के थे जिसे पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भेजा गया। घरेलू विवाद संबंधित विषयों में महिला हेल्पलाइन को निदेश दिया गया। चारदीवारी बनाने में अवरोध, पेंशन, लक्ष्मीबाई विधवा पेंशन, स्वरोजगार हेतु ऋण, कोविड में वाहन एवं क्वाॅरेटिन सेंटर के भुगतान से संबंधित मामले भी आये। बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त उपस्थित थे।

बढ़ते जल स्तर और बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन सतत रूप से निगरानी रखे हुए है। प्रभावित अंचल के अंचलाधिकारियों के साथ बैठक कर उन्होंने कई निदेश दिए।जिला पदाधिकारी ने निदेश देते हुए कहा कि संचालित सभी राहत शिविर में पर्याप्त साफ सफाई एवं पेयजलापूर्ति, शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करे ।राहत शिविरों के नामऔर सुविधा का बैनर से प्रदर्शित करे।माइकिंग कराकर प्रभावित लोगों को काल तक राहत शिविर तक पहुंचाने का काम कर ले।

आवश्यकता नुसार एवं नियमानुकूल कम्युनिटी किचेन चलाने का भी निर्देश दिया गया।उन्होंने बताया कि गंगा जल स्तर में बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है अगले दो तीन दिनों में और भी बढ़ेगी।इसलिए प्रभावित लोगों को शरण स्थल सह आपदा राहत शिविर में आने की अपील भी किया गया।आवश्यकता नुसार सुख राशन एवम खाद्य सामग्री देने का काम शुरू करने का निदेश दिया गया।राहत शिविर में बच्चों को दूध,दरी या चटाई, भी दिया जाएगा।सभी तैयारियां पर अपरसमहर्ता मोनिटरिंग करेंगे।


Next Story