बिहार

बिहार की दो बहनों का कमाल, बनाई ऐसी टोपी जो बचा सकती है Coronavirus से

Arun Mishra
11 Jun 2020 3:29 PM GMT
बिहार की दो बहनों का कमाल, बनाई ऐसी टोपी जो बचा सकती है Coronavirus से
x
पटना की रहने वाली दो बहनों का दावा किया गया है कि यह टोपी लोगों को कोरोना से बचाएगी.

बिहार : दुनिया में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस पर काबू पाने के लिए हर तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं. इस बीच पटना की रहने वाली दो बहनों ने एक ऐसी कमाल की टोपी बनाई है, जिसके लिए दावा किया गया है कि यह टोपी लोगों को कोरोना से बचाएगी.

किसी के पास आने पर बज जाएगा सेंसर

बताया जा रहा है कि इस टोपी के ऊपर एक कैमरा फिट किया गया है. टोपी में लगा कैमरा आपके चारों तरफ नजर बनाए रखेगा. इसी के साथ इसमें सेंसर और अलार्म भी लगाए गए हैं. जो भी व्यक्ति इस टोपी के नजदीक यानि कि 1 मीटर की दूरी तक आएगा तो इस टोपी में लगा अलार्म बज जाएगा. यानि कि इस टोपी को पहनने के बाद आप सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन आराम से कर सकते हैं.

लॉकडाउन में दोनों बहने फंसी हैं अपने घर पर

इस तरह कोरोनावायरस से बचने के लिए यह टोपी काफी कारगर साबित हो सकती है. इस टोपी को बनाने वाली इन दोनों बहनों का नाम आकांक्षा और आस्था है. ये दोनों बहनें ही पटना के बाहर रहकर पढ़ाई करती हैं, लेकिन होली के छुट्टी में ये दोनों अपने घर आई थीं और लॉकडाउन की वजह से ये तब से पटना में अपने घर पर ही फंसी रह गईं.

टोपी के जरिए हो सकेगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

मालूम हो कि कोरोनावायरस संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए अब तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं हो पाई है. ऐसे में संक्रमण को फैलने रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही सबसे अच्छा उपाय है. इसीलिए सोशल डिस्टेंसिंग को सफल बनाने की दिशा में भी कई शोध चल रहे हैं. इससे आप सोशल डिस्टेंसिंग का ठीक से पालन कर सकेंगे और कोरोना से दूर भी रह पाएंगे.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story