Archived

रेलवे ने मिनिमम किराया 5 से बढ़ाकर 10 रुपये किया, 20 नवंबर से होगा लागू

Special News Coverage
17 Nov 2015 2:48 PM GMT
indian-railway

नई दिल्ली : रेल मंत्रालय ने पिछले बजट में की गई गलती को सुधारते हुए मिनिमम किराया 5 रुपये से बढ़ाते हुए 10 रुपये कर दिया है। यह फैसला प्लेटफॉर्म्स पर भीड़ को कम करने के मकसद से किया गया है। रेल मंत्रालय के अधिकारियों की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक यह बढ़ा हुआ किराया नॉन सबर्बन सर्विसेज के लिए ही लागू होगा।

मंत्रालय ने बताया कि यात्रियों की सुविधा और प्लेटफॉर्म पर भीड़ को कम करने के मकसद से पिछले बजट के दौरान प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत तो 5 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दी गई थी, लेकिन सेकंड क्लास यात्रा के लिए टिकट की कम से कम कीमत 5 रुपये निर्धारित कर दी गई थी।

लिहाजा लोग प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने की बजाय यात्रा के लिए टिकट ही खरीद लेते थे, जो कि प्लेटफॉर्म टिकट से आधी कीमत पर उपलब्ध था। ऐसे में जिस मकसद के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत में इजाफा किया गया वह हासिल नहीं हो सका।

रेलवे में अपनी गलती सुधारते हुए मिनिमम यात्री किराया 5 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया है, और बढ़ा हुआ यह किराया 20 नवंबर से लागू हो जाएगा। माना जा रहा है कि अब उस मकसद को पूरा करने में कुछ सफलता जरूर मिलेगी जिसकी उम्मीद रेल बजट में की गई थी।
Special News Coverage

Special News Coverage

    Next Story