आर्थिक

केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 3 द‍िन बाद म‍िलेगी सबसे बड़ी खुशखबरी!

Arun Mishra
27 Jun 2023 8:27 AM GMT
केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 3 द‍िन बाद म‍िलेगी सबसे बड़ी खुशखबरी!
x
केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए महंगाई भत्‍ते का ऐलान इस बार स‍ितंबर या अक्‍टूबर 2023 में क‍िये जाने की उम्‍मीद है. सरकार की तरफ से इसे 1 जुलाई 2023 से लागू क‍िया जाएगा.

DA Hike July 2023: केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए महंगाई भत्‍ते का ऐलान इस बार स‍ितंबर या अक्‍टूबर 2023 में क‍िये जाने की उम्‍मीद है. सरकार की तरफ से इसे 1 जुलाई 2023 से लागू क‍िया जाएगा. इससे पहले मार्च 2023 में डीए का ऐलान क‍िया गया था. दअसल, सरकार हर छह महीने पर महंगाई भत्‍ता बढ़ाने की घोषणा करती है. जुलाई के डीए की घोषणा जनवरी से जून तक के एआईसीपीआई इंडेक्‍स (AICPI Index) के आधार पर की जाएगी. अप्रैल के एआईसीपीआई इंडेक्‍स आंकड़ा पहले ही आ चुका है. 30 जून को मई के AICPI Index का आंकड़ा आएगा.

1 जुलाई 2023 से सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए लागू होने वाले महंगाई भत्ते (DA Hike) में क‍ितना इजाफा होगा? इसका आइड‍िया तो लग चुका है लेक‍िन मई के AICPI इंडेक्‍स का आंकड़ा सामने आने के बाद इसमें और स्‍पष्‍टता आ जाएगी. फ‍िलहाल कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से 42% महंगाई भत्ता द‍िया जा रहा है. इसे जनवरी 2023 से लागू क‍िया गया था. मई का आंकड़ा आने से 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत जुलाई में म‍िलने वाले डीए हाइक की स्‍थ‍ित‍ि और साफ हो जाएगी.

30 जून को आएगा मई का आंकड़ा

जुलाई से बढ़ने वाला महंगाई भत्‍ता जनवरी से जून 2023 के AICPI Index के आधार पर द‍िया जाएगा. नए महंगााई भत्ते के लिए AICPI Index की मई की नई कैलकुलेशन 30 जून की शाम को आएगी. इससे साफ हो जाएगा क‍ि इस बार महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) कितना बढ़ेगा? अप्रैल का आंकड़ा बढ़कर पहले ही 134.02 अंक पर पहुंच गया है. इसके आधार पर महंगाई भत्‍ता 45.04% पर पहुंच गया है. इस बार यह 45.5% से ऊपर न‍िकल सकता है.

कौन जारी करता है आंकड़े?

AICPI इंडेक्स के आधार पर ही तय क‍िया जाता है क‍ि कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते में सरकार की तरफ से क‍ितना इजाफा क‍िया जाएगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

क‍ितना बढ़ेगा पैसा

अगर क‍िसी सरकारी कर्मचारी की फ‍िलहाल बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42 प्रत‍िशत यानी 7560 रुपये का महंगाई भत्‍ता म‍िलता है. लेक‍िन यद‍ि महंगाई भत्‍ता बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाता है तो महंगाई भत्‍ता बढ़कर 8280 रुपये महीने हो जाएगा. इस ह‍िसाब से हर महीने सैलरी में 720 रुपये बढ़ जाएंगे.

Next Story