आर्थिक

अड़ानी का शेयर आज 100 रुपये नीचे खुला, बीते दिनों में 300 रुपये टूट गया

Shiv Kumar Mishra
14 March 2023 4:12 AM GMT
अड़ानी का शेयर आज 100 रुपये नीचे खुला, बीते दिनों में 300 रुपये टूट गया
x
अमेरिका में दो बैंकों पर ताला लगने भारतीय बाजार में भी हड़कंप मच गया है।

गौतम अदानी ग्रुप के शेयर में आज Adani Enterprises Ltd आज 100 रुपये डाउन खुला है, जबकि पिछले सप्ताह एक अच्छी बूम के साथ ऊपर गया था 1100 से रुपये से लेकर 2100 रुपये तक का सफर किया। अब आज फिर 1765 तक गया है। इस तरह अड़ानी ग्रुप की चल रही ग्रोथ एक बार फिर से रुकती नजर आ रही है।

बीते दिनों अमेरिका में भी आर्थिक संकट का आगाज हो चुका है क्योंकि अभी हाल में ही दो बेंक डूब गए। अमेरिका सिलिकॉन वैली और फिर सिग्नेचर बैंक के बंद होने से बाजार में हड़कंप मचा हुआ है। इस हड़कंप से भारतीय शेयर बाजार भी धरशाई हुआ है। हरे निशान पर खुलने के बाद बुरी तरह टूटा. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1000 अंकों से ज्यादा तक फिसल गया. एक समय सेंसेक्स 1200 अंक तक फिसल गया था, हालांकि दिन का कारोबार खत्म होने पर यह 897 अंक गिरकर बंद हुआ था।

भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को सुस्त शुरुआत हुई. सेंसेक्स 58200 और निफ्टी 17100 के पास कारोबार कर रहे हैं। बाजार बैंकिंग, ऑटो और मेटल स्टॉक्स में बिकवाली के चलते बाजार में सुस्ती है। जबकि IT, फार्मा और रियल्टी स्टॉक्स में हल्की मजबूती देखने को मिल रही है। ADANI ग्रुप के स्टॉक्स में बिकवाली है। निफ्टी में अदानी पोर्ट्स और अदानी एंटरप्राइसेज के शेयर टॉप लूजर्स हैं। इससे पहले सोमवार को सेंसेक्स 897 अंक टूटकर 58,237.85 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी भी 258 अंक फिसलकर 17,154.30 पर बंद हुआ था. तेज गिरावट में ऑटो और बैंकिंग स्टॉक्स आगे रहे थे।

अमेरिका में दो बैंकों पर ताला

गौरतलब है कि अमेरिका में एक के बाद एक बैंक बंद होने से हड़कंप मचा हुआ है. सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) पर ताला लगने के बाद यहां क्रिप्टो फ्रैंडली कहे जाने वाले सिग्नेचर बैंक (Signature Bank) को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. इस बैंक के पास क्रिप्टोकरेंसी का स्टॉक था और इसके जोखिम के मद्देनजर कुछ समय के लिए न्यूयॉर्क के इस क्षेत्रीय बैंक को बंद रखने का फैसला किया गया है.

न्यूयॉर्क स्टेट के फाइनेंस सर्विस डिपार्टमेंट के अनुसार, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने सिग्नेचर बैंक को अपने नियंत्रण में ले लिया है, जिसके पास पिछले साल के अंत में 110.36 अरब डॉलर की संपत्ति थी, जबकि बैंक में जमा राशि 88.59 अरब डॉलर थी.

TagsAdani
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story