आर्थिक

आकाश बने जियो के नए चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा

Satyapal Singh Kaushik
28 Jun 2022 12:00 PM GMT
आकाश बने जियो के नए चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा
x
रिलायंस जियो के नए चेयरमैन आकाश अंबानी पहले कंपनी में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं। जियो ने हाल के वर्षों में डिजिटल सेक्टर में कई कंपनियों का अधिग्रहण किया है। इनमें आकाश अंबानी ने अहम भूमिका निभाई है। साथ ही वह नई टेक्नोलॉजीज के विकास में भी करीब से जुड़े रहे।

आकाश अंबानी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के नए चेयरमैन होंगे. कंपनी ने कहा है कि उसने नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर चेयरमैन नियुक्त करने का फैसला किया है. आकाश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे हैं. आकाश अंबानी ने साल 2014 में रिलायंस जियो के बोर्ड में शामिल हुए थे. वहीं मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है।

27 जून की बैठक में चुना गए चेयरमैन

27 जून को रिलायंस जियो के बोर्ड की बैठक हुई थी जिसमें 27 जून से मुकेश अंबानी के डायरेक्टर पद से इस्तीफे पर मुहर लगी. तो इस बैठक में आकाश अंबानी को कंपनी के चेयरमैन बनाने पर बोर्ड ने अपनी मुहर लगा दी. आकाश अंबानी 27 जून, 2022 से ही प्रभावी तौर पर रिलायंस जियो के नए चेयरमैन बन गए हैं ।

रिलायंस जियो ने अपनी बोर्ड बैठक में पंकज मोहन पवार के मैनेजिंग डायरेक्टर पद पर नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है. हालांकि इसके लिए शेयरहोल्डर्स से मंजूरी की जरुरत होगी. इसके अलावा रमिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को कंपनी के एडिशनल डायरेक्टर पर नियुक्त करने का फैसला किया गया है।

रिलायंस में आकाश अंबानी का रहा है योगदान

ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक आकाश अंबानी से पहले उनके पिता मुकेश अंबानी कंपनी के चेयरमैन के नाते काम देख रहे थे। मुकेश अंबानी का चेयरमैन पद से उनका इस्तीफा भी बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। इस नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है। मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे।

जियो के 4जी इको सिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है। 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था, वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story