आर्थिक

बड़ी खबर: अगले कुछ सप्ताह में Amazon निकलेगी 9 हजार कर्मचारी

Shiv Kumar Mishra
20 March 2023 6:39 PM GMT
बड़ी खबर: अगले कुछ सप्ताह में Amazon निकलेगी 9 हजार कर्मचारी
x
इससे पहले जनवरी 2023 में अमेजन 18 हजार लोगों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है. अब एक बार फिर से कंपनी बड़े पैमाने पर लोगों को बर्खास्त करने की प्लानिंग कर रही है.

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन एक बार फिर अपने यहां छंटनी करने की तैयारी में है. कंपनी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि वो अगले कुछ हफ्तों में अपने कुल कर्मचारियों में से 9 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है. अमेजन ने इन छंटनियों के लिए आर्थिक कारणों को वजह बताया है. दूसरे चरण की छंटनी (Amazon Layoff Second Round) को लेकर अमेजन ने एक बयान भी जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि जिन कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा उन्हें अप्रैल के मध्य तक इसकी जानकारी दे दी जाएगी. इससे पहले जनवरी 2023 में अमेजन 18 हजार लोगों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है. अब एक बार फिर से कंपनी बड़े पैमाने पर लोगों को बर्खास्त करने की प्लानिंग कर रही है.

अमेजन में छंटनी के दूसरे राउंड के बारे में जानकारी कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यानी CEO Andy Jassy ने एक मेमो में दी है. कंपनी के सीईओ ने जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी का एनुअल प्लानिंग प्रोसेस इस महीने पूरा हो जाएगा और फिर छंटनी का दूसरा राउंड शुरू होगा. साथ ही उन्होंने ये भी साफ कर दिया है कि कंपनी कुछ स्ट्रैटेजिक एरिया में नई भर्तियां भी करेंगी.

इन विभागों में दिखेगा छंटनी का असर

अमेजन में छंटनी का असर AWS के अलावा एडवरटाइजिंग और Twitch में देखने को मिलेगी. यानी इन डिपार्टमेंट्स में काम करने वाले लोग इस बार छंटनी से प्रभावित होगी. ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी आर्थिक स्थिति को ठीक करने और लागत को कम करने के लिए छंटनी का बड़ा फैसला ले रही है.

जनवरी में 18 हजार स्टाफ की हुई थी छंटनी

अमेजन का फैसला कंपनी द्वारा 18 हजार एम्प्लॉइज की छंटनी करने की अनाउंसमेंट करने के ठीक 2 महीने बाद आया है. नवंबर 2022 में एंडी जेसी ने कहा था कि कंपनी 2023 तक स्टाफ को निकालना जारी रखेगी. तब कंपनी ने अनाउंसमेंट की थी कि वे डिवाइसेस, बुक्स बिजनेस और पीएक्सटी से कर्मचारियों को निकाल रहे हैं. इसके बाद जनवरी में कहा था कि 18000 एम्प्लॉइज की छंटनी की जाएगी. जिसमें से ज्यादातर छंटनी अमेजन स्टोर्स और पीएक्सटी डिपार्टमेंट्स से होगी.

फेसबुक भी करेगी छंटनी

अमेजन से पहले फेसबुक की पेरेंट कंपनी Meta भी इस बात को साफ कर चुकी है कि इस साल 10 हजार लोग नौकरी से निकाले जाएंगे. मेटा में इससे पहले पिछले साल 11 हजार कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है. ये छंटनी पिछले साल की गई कर्मचारियों की छंटनी के बराबर होगी. यानी कि ​एक बार फिर से 13 फीसदी कर्मचारी फेसबुक से निकाले जाएंगे, जो कई राउंड में होगा. रिपोर्ट में बताया गया है कि अगली छंटनी अगले हफ्ते ही हो सकती है, जिसमें गैर-इंजीनियरिंग से लेकर कई भूमिका को कम किया जाना शामिल है.

11 हजार लोगों की जा सकती है नौकरी

पिछले साल फेसबुक की पैरेंट कंपनी ने 13 फीसदी यानी 11 हजार कर्मचारियों को निकालने का ऐलान किया था. ऐसे में इस साल भी इतने लोगों की नौकरी जाने की उम्मीद है. हालांकि आने वाले समय में कुछ राउंड की छंटनी के स्पष्ट आंकड़ों की जानकारी नहीं है.

Next Story