आर्थिक

Amazon-Flipkart ने इस शर्त पर शुरू की डिलीवरी, खरीद पाएंगे यह

Shiv Kumar Mishra
2 May 2020 7:18 AM GMT
Amazon-Flipkart ने इस शर्त पर शुरू की डिलीवरी, खरीद पाएंगे यह
x

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 2 हफ्तों के लिए और बढ़ा दिया है। तीसरा चरण 4 मई से शुरू होकर 17 मई तक चलेगा। इस लॉकडाउन की अच्छी बात यह है कि ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां गैर जरूरी प्रॉडक्ट्स की भी डिलिवरी कर पाएंगी। हालांकि शर्त यह है कि यह सुविधा सिर्फ ग्रीन और ऑरेंज जोन के लिए ही होगी। रेड जॉन के लिए अभी भी गैर जरूरी प्रॉडक्ट्स की डिलिवरी पर प्रतिबंध रहेगा।

क्या हैं रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन

दरअसल, सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण के आधार पर देश के सभी जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट दिया है। रेड जोन में इन जिलों को रखा गया है जहां कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और नए मरीज सामने आ रहे हैं। जहां 14 दिनों से अधिक समय तक कोई ताजा कोरोना का संक्रमण नहीं हुआ है, वे ऑरेंज जोन में आते हैं। ग्रीन जोन में ऐसे जिले रखे गए हैं जहां पिछले 21 दिनों में संक्रमण का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। यहां क्लिक कर जानिए देश के किस राज्‍य में कितने जोन

खरीद सकेंगे स्मार्टफोन, लैपटॉप

फैसले के मुताबिक, अब 4 मई से ग्रीन और ऑरेंज जोन में रह रहे लोग स्मार्टफोन, लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को ऑर्डर कर पाएंगे। पेटीएम मॉल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीनिवास मोथे ने कहा कि ग्राहक AC, फ्रिज और यहां तक कि गर्मियों के कपड़े जैसे प्रॉडक्ट खरीदने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। लोग वर्क फ्रॉम होम और पढ़ाई के लिए लैपटॉप, मोबाइल फोन, कंप्यूटर हार्डवेयर और लेखन सामग्री खरीदने के लिए भी उत्सुक हैं. इस कदम से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।


Next Story