आर्थिक

Axis Bank खाताधारकों को बड़ा झटका, 1 जून से इन सर्विस के देने होंगे अधिक चार्ज

Arun Mishra
28 May 2022 8:46 AM GMT
Axis Bank खाताधारकों को बड़ा झटका, 1 जून से इन सर्विस के देने होंगे अधिक चार्ज
x
एक्सिस बैंक ने सैलरी और बचत खाताधारकों को झटका दिया है.

एक्सिस बैंक Axis Bank के खाताधारकों को बड़ा झटका लगा है. एक्सिस बैंक 1 जून से सैलरी और सेविंग्स अकाउंट्स पर सर्विस चार्जेस में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. आपको बतादें रिजर्व बैंक के दरों में बढ़ोतरी के बाद से कई बैंकों द्वारा लोन पर ईएमआई में बढ़ोतरी की गई थी. अब इस क्रम में एक्सिस बैंक ने सैलरी और बचत खाताधारकों को झटका दिया है.

बैंक ने अधिसूचना में जानकारी देते हुए कहा कि मासिक रिक्वायर बैलेंस सभी प्राइम और लिबर्टी अर्ध शहरी (कस्‍बों) और ग्रामीण बचत खाता प्रकारों पर लागू होती है। कस्बों और ग्रामीण इलाकों में मासिक न्यूनतम बैलेंस 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही ऑटो डेबिट फेल होने पर लगने वाला चार्ज भी बढ़ा दिया गया है। यह बढ़ोतरी 1 जून और 1 जुलाई से लागू की जाएगी।

न्‍यूनतम बैलेंस : अगर आप एक्सिस बैंक के यूजर्स हैं तो अब अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर अधिक सर्विस चार्ज देने होंगे। मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के लिए अधिकतम मासिक सेवा शुल्क 600 रुपये होगा। अर्ध-शहरी क्षेत्रों के लिए यह 300 रुपये होगा। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह 250 रुपये वसूला जाएगा। यह सीमा प्राइम और लिबर्टी बचत खाता दोनों पर लागू होगी।

मासिक नकद लेनदेन छूट सीमा: मासिक नकद लेनदेन की सीमा पहले पहले 5 लेनदेन या 2 लाख रुपये पर निर्धारित की गई थी, लेकिन अब यह 5 लेनदेन या 1.5 लाख रुपये पर निर्धारित की जाएगी। यह संशोधित सीमा 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगी।

NACH डेबिट विफलता: इस शुल्क को बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है। पहले रिटर्न के लिए 375 रुपये, दूसरे रिटर्न के लिए 425 रुपये और तीसरे रिटर्न के लिए 500 रुपये लगेगा। यह चार्ज 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगा। ऑटो डेबिट के फेल होने पर 200 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये प्रति फेल ट्रांजैक्‍शन पर चार्ज देना होगा।

बीएनए या नकद जमा मशीन पर लेनदेन शुल्क: आधिकारिक नोट में कहा है कि 50 रुपये प्रति 5000 रुपये प्रति माह लेन-देन पर बैंकिंग समय के बाद या दो लेनदेन पर लागू होगा। ये लेनदेन शुल्क 1 जुलाई 2022 से लागू होंगे।

Next Story