आर्थिक

Bank Holidays February 2023 : फरवरी महीने में पूरे 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

Arun Mishra
24 Jan 2023 4:56 AM GMT
Bank Holidays February 2023 : फरवरी महीने में पूरे 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक करें पूरी लिस्ट
x
RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक फरवरी महीने में बैंक में छुट्टियों की भरमार है.

Bank Holidays in Feb 2023 : साल 2023 का पहला महीना यानी जनवरी अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है. ऐसे में साल के दूसरे महीने यानी फरवरी की शुरुआत (Bank Holidays in Feb 2023) से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि बैंक कितने दिन बंद रहेंगे. बैंक आम लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. आजकल इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking), मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) के कारण लोगों के ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन बड़े अमाउंट का कैश विड्रॉल (Cash Withdrawal) करने के लिए, डिमांड ड्राफ्ट (Demand Draft) आदि जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है. अगर आपको फरवरी के महीने में बैंक में किसी जरूरी काम को पूरा करना है तो इस पूरे महीने की हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक कर लें.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक फरवरी महीने में बैंक में छुट्टियों की भरमार है. इस पूरे महीने में अलग-अलग राज्यों में बैंक कुल 09 दिन बंद रहेंगे. अगर आपको फरवरी के महीने में कोई जरूरी काम निपटाना है तो इस बैंक हॉलिडे की लिस्ट को देखकर ही बैंक जाने का फैसला करें. फरवरी के महीने में शनिवार, रविवार की छुट्टी के अलावा महाशिवरात्रि जैसे पर्व पर बैंक बंद रहेंगे.

फरवरी 2023 में इस दिन रहेगा अवकाश (Bank Holiday Full List on Feb 2023)

5 फरवरी, 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक रहेंगे बंद)

11 फरवरी, 2023- दूसरा शनिवार (पूरे भारत में बैंक रहेंगे बंद)

12 फरवरी, 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक रहेंगे बंद)

15 फरवरी, 2023- Lui-Ngai-Ni (हैदराबाद में बैंक रहेंगे बंद)

⇒18 फरवरी, 2023- महाशिवरात्रि (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, हैदराबाद, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, तिरुवनंतपुरम में बैंक रहेंगे बंद)

⇒19 फरवरी, 2023 – रविवार (पूरे भारत में बैंक रहेंगे बंद)

⇒20 फरवरी, 2023- स्टेट डे (आइजॉल में बैंक रहेंगे बंद)

⇒21 फरवरी, 2023- लोसार (गंगटोक में बैंक रहेंगे बंद)

⇒26 फरवरी, 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक रहेंगे बंद)

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम

फरवरी महीने में कुल 28 दिनों में से बैंक 9 दिन अलग-अलग राज्यों में बंद रहेंगे. ऐसे में अगर बैंक हॉलिडे के दिन (Bank Holiday in Feb 2023) में अगर आप कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए निपटा सकते हैं. इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप यूपीआई (UPI) के भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से उपयोग कर सकते हैं.

Next Story