आर्थिक

Bank Holidays in April 2023: अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, आप भी अपने शहर के हिसाब से चेक कर लीजिए लिस्ट

Arun Mishra
1 April 2023 4:29 AM GMT
Bank Holidays in April 2023: अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, आप भी अपने शहर के हिसाब से चेक कर लीजिए लिस्ट
x
भारत में सभी निजी और सार्वजनिक बैंक अप्रैल 2023 के महीने में कुल 15 दिनों तक बंद रहेंगे।

Bank Holidays in April 2023: भारत में सभी निजी और सार्वजनिक बैंक अप्रैल 2023 के महीने में कुल 15 दिनों तक बंद रहेंगे। इसलिए ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है अब आप उसी के अनुसार अपनी यात्राओं की योजना बना सकते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की अवकाश सूची के अनुसार देश के कई शहरों में बैंक शाखाएँ अप्रैल महीने के कुछ निश्चित दिनों के दौरान बंद रहेंगी। हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग गतिविधियां चलती रहेंगी। इसलिए, यदि आप अगले महीने किसी भी बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य के लिए अपनी बैंक शाखा में जाना चाहते हैं, तो आपको अप्रैल 2023 के महीने में विभिन्न शहरों में शाखाओं के बंद होने के दिनों की संख्या को नोट करना होगा।

भारत में अप्रैल 2023 में बैंक छुट्टियों की सूची

भारत में बैंक अवकाश महत्वपूर्ण तिथियां हैं जो पूरे देश में व्यक्तियों और व्यवसायों को प्रभावित करती हैं। ये छुट्टियां बैंकों, वित्तीय संस्थानों और सरकारी कार्यालयों द्वारा मनाई जाती हैं, जो इन दिनों बंद रहते हैं। भारत में सटीक बैंक अवकाश राज्य, क्षेत्र और धर्म के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। कुछ बैंक अवकाश निर्धारित होते हैं, जबकि अन्य चंद्र कैलेंडर या अन्य कारकों पर निर्भर होते हैं। बैंक अवकाश वित्तीय लेन-देन, व्यवसाय संचालन और यात्रा योजनाओं को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए उनके बारे में पहले से जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

कब-कब बंद रहेंगे बैंक: अप्रैल के दौरान अलग-अलग राज्यों में 1, 3, 4, 5, 7,14, 15, 18, 21 और 22 तारीख को बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 2, 9, 16, 23 और 30 को रविवार है और ये दिन साप्ताहिक अवकाश का होता है। वहीं, आठ और 22 अप्रैल को दूसरा व चौथा शनिवार है। इस दो दिन भी अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

कौन से त्यौहार हैं?

अप्रैल 2023 में 15 दिनों की बैंक छुट्टियों की सूची में साप्ताहिक अवकाश शामिल हैं - सभी रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार, और महत्वपूर्ण त्यौहार जैसे - महावीर जयंती, बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन, गुड फ्राइडे, डॉ। बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती, संक्रांति/बीजू महोत्सव/बिसू महोत्सव, तमिल नववर्ष दिवस, विशु/बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस/बंगाली नववर्ष दिवस (नबबरशा), शब-एल-कद्र, ईद-उल-फितर (रमजान ईद)/ गरिया पूजा/जुमा-उल-विदा और ईद-उल-फितर। यह ध्यान देने योग्य है कि जिस राज्य में व्यक्ति रहता है, उसके आधार पर बैंक अवकाश अलग-अलग होते हैं।

Next Story