लाइफ स्टाइल

अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, अभी फटाफट निपटा लें सारे काम; कहीं बिगड़ न जाए त्योहारों का मजा

Shiv Kumar Mishra
25 Sep 2022 12:03 PM GMT
अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, अभी फटाफट निपटा लें सारे काम; कहीं बिगड़ न जाए त्योहारों का मजा
x

पूरे देश में अर्धवार्षिक क्लोजिंग और गांधी जयंती (रविवार) की वजह से 1 और 2 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे. 3 अक्टूबर को महाअष्टमी के चलते अगरतला, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना और रांची में बैंकों की छुट्टी रहेगी जबकि 4 अक्टूबर को महानवमी और श्रीमंत शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता, चेन्नई, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और तिरुवनन्तपुरम में अवकाश रहेगा. 5 अक्टूबर को दशहरा पूरे देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

दुर्गा पूजा (दशाईं) की वजह से 6 और 7 अक्टूबर को गंगटोक के बैंकों में अवकाश रहेगा. 8 अक्टूबर को महीने का दूसरा शनिवार है इसके साथ ईद-ए-मिलाद-उल-नबी (पैगंबर मुहम्मद का जन्मदिन) के कारण भोपाल, जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनन्तपुरम के बैंक बंद रहेंगे. 9 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा.

करवा चौथ के चलते 13 अक्टूबर को शिमला के बैंक बंद रहेंगे. ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के कारण 14 अक्टूबर को जम्मू और श्रीनगर में अवकाश रहेगा. 16 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. कटि बिहू की वजह से 18 अक्टूबर को गुवाहाटी में छुट्टी रहेगी. 22 अक्टूबर को महीने के चौथे शनिवार के कारण बैंको में ताला लटकता मिलेगा.

23 अक्टूबर को रविवार के चलते बैंकों का काम धाम बंद रहेगा. 24 अक्टूबर के दिन काली पूजा और दिवाली के चलते आप बैंकों में कोई काम नहीं करा पाएंगे. हालांकि गंगटोक, हैदराबाद और इंफाल में बैंक खुले रहेंगे. 25 अक्टूबर के दिन लक्ष्मी पूजा (दिवाली और गोवर्धन पूजा) के चलते गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जयपुर के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 26 अक्टूबर को भाई दूज, प्रवेश दिवस और गोवर्धन पूजा की वजह से अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेंगलुरु, देहरादून, गैगटाक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर में बैंकों का अवकाश रहेगा.

चित्रगुप्त जयंती और निंगोल चक्कूबा की वजह से 27 अक्टूबर को गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ के बैंकों में आप कोई काम नहीं करा पाएंगे. 30 अक्टूबर को रविवार की वजह से पूरे देश में बैंकों का अवकाश रहेगा. 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल जंयती और सूर्य षष्ठी डाला छठ की वजह से अहमदाबाद, रांची और पटना के बैंकों मे ताला पड़ा मिलेगा. आप इस दौरान दिक्कतों का सामना न करें इसके लिए ATM का इस्तेमाल करें और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

Next Story