Archived

सोने के सिक्के खरीदने से पहले जान लें ये 7 खास बातें - Page 3

6- अब सवाल उठता है कि सोने के ये सिक्के कितने सस्ते हैं और आप सबसे कम कीमत पर कहां खरीद सकते हैं? मुथूट ग्रुप जैसी बहुत कम कंपनियां हैं, जो 0.5 ग्राम के सोने के सिक्के की कीमत सस्ती लगाती हैं। मुथूट ग्रुप की वेबसाइट के अनुसार, 24 KT/ 999 फाइननेस वाले सोने के सिक्के 0.5 ग्राम से शुरू हो रहे हैं जिनकी मौजूदा कीमत लगभग 1800 रुपये होगी। मुथूट कस्टमर को सिक्कों पर लक्ष्मी-गणेश जैसे डिजाइन वाले सिक्के भी ऑफर कर रहा है, जिसकी कीमत अलग-अगल होगी।


7- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) से सबसे कम 2 ग्राम के भी सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। ऑफिशल वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई की चुनिंदा ब्रांचेज से ही सिक्के खरीदे जा सकते हैं। वहीं, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन 24 KT/999 फाइननेस सोने के सिक्के MMTC के साथ पार्टनरशिप में कस्टमर को उपलब्ध करा रहा है।


अगर आप बैंक से सोने के सिक्के खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बात जरूर ध्यान में रखें। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के आदेश के अनुसार, कोई भी बैंक बेचा हुआ सोने का सिक्का वापस नहीं खरीद सकता। आमतौर पर होता यह है कि कस्टमर सोने का सिक्का एक जूलर से खरीदता है और दूसरे जूलर को बेच देता है। ऐसे में कस्टमर को रीसेल अमाउंट कम मिलता है। चोकसी का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप सोने का सिक्का या जूलरी खरीदते वक्त आप सोने की कीमत के साथ-साथ उसे बनाने की कीमत और ऐडमिनिस्ट्रेटिव फी भी देते हैं।


Next Story