आर्थिक

मई 2023 में बेस्ट-सेलिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर: ईवी सेल्स रिपोर्ट

Anshika
5 Jun 2023 4:07 PM GMT
मई 2023 में बेस्ट-सेलिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर: ईवी सेल्स रिपोर्ट
x

इलेक्ट्रिक दोपहिया बिक्री रिपोर्ट: मई 2023 के महीने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री रिपोर्ट के अनुसार , मई 2023 में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री में तेजी से वृद्धि हुई है जैसे-जैसे पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ रही है.वैसे-वैसे लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर भी ज्यादा से ज्यादा खरीद रहे हैं. दूसरा कारण यह है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर कई शानदार फीचर्स और फंक्शनलिटी से लैस हैं जो आधुनिक स्टाइल के हैं और बहुत उपयोगी भी हैं। यहां मई 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की सूची दी गई है।

ओला इलेक्ट्रिक शीर्ष स्थान पर बरकरार अन्य सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली कंपनियों में ओला इलेक्ट्रिक ने भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री के आंकड़ों के अनुसार शीर्ष स्थान बनाए रखा है। कंपनी ने हमेशा इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में इलेक्ट्रिक स्कूटर की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हासिल की है। कंपनी ने मई 2023 में 28,438 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे थे। वहीं अप्रैल 2023 में कंपनी ने भारत में 21,822 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे थे और ओला इलेक्ट्रिक जुलाई के महीने से ओला एस1 एयर की डिलीवरी शुरू करेगी जिससे बिक्री को और बढ़ावा मिलेगा।

हीरो इलेक्ट्रिक की बड़ी बिक्री घटी हीरो इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री मई 2023 में आधे से ज्यादा घटकर 3,211 यूनिट से 2,109 यूनिट रह गई है। अन्य कंपनियों का प्रदर्शन मई 2023 के महीने में ओला इलेक्ट्रिक के बाद TVS, Ather और Ampere Vehicles जैसी कई अन्य कंपनियां भी शीर्ष पदों पर होने में कामयाब रही हैं। TVS ने 20,253 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे, एथर ने 14, 522 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे, और Ampere ने 9,618 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे।

TVS का मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक से ऑटोमोबाइल कंपनी TVS ने मई 2023 के महीने में 20,253 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री हासिल की और Ola Electric ने 28,438 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री की। आने वाले महीनों में टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर, टीवीएस आई-क्यूब इलेक्ट्रिक की बिक्री ओला एस1 प्रो की बिक्री से आगे बढ़ सकती है। क्योंकि टीवीएस ऑटोमोबाइल हमेशा भारत में लोगों की पहली पसंद रही है लेकिन ऑटोमोबाइल उद्योग में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रवेश के बाद ओला इलेक्ट्रिक ने ईवी क्षेत्र में काफी लोकप्रियता हासिल की है।

TVS i-Qube ST के लॉन्च के बाद, TVS से इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री ओला इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री से आगे बढ़ सकती है। फेम-II सब्सिडी नीति में संशोधन का प्रभाव हाल की रिपोर्टों के अनुसार, भारत सरकार ने ग्राहकों और इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली FAME-II सब्सिडी की राशि में कटौती करने का निर्णय लिया है। इसलिए मई 2023 में कई लोगों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदे। इससे इस महीने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई। यह भी उम्मीद की जा रही है कि जून 2023 में बिक्री के आंकड़ों में कमी आ सकती है। अपेक्षित मूल्य वृद्धि के पीछे का कारण यह है कि ईवी निर्माताओं को प्रदान की जाने वाली FAME-II सब्सिडी की राशि को घटाकर 15% कर दिया जाएगा.

Next Story