आर्थिक

सावधान: ये एप आपने डिलीट नहीं किए तो हो जाएगा आप का बेंक एकाउंट खाली

Shiv Kumar Mishra
21 Aug 2022 7:28 AM GMT
सावधान: ये एप आपने डिलीट नहीं किए तो हो जाएगा आप का बेंक एकाउंट खाली
x

एंड्रॉयड (Android) ऐप डेवलपर्स के लिए एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है और कहीं न कहीं यही कारण है कि इस प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में ऐसे ऐप्स मौजूद रहते हैं, जो किसी न किसी तरीके से यूजर्स को हानि पहुंचाने का काम करते हैं। Google समय-समय पर इन ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाता भी रहता है। हाल ही में, कंपनी ने अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के ऐप स्टोर से कुछ ऐसे ऐप्स को हटाया था, जिनमें मैलवेयर थे। अब, गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म से कथित तौर पर 35 ऐप्स को हटा दिया है। इन ऐप्स को यूजर्स के लिए बेहद खतरनाक माना जा रहा है, क्योंकि ये ऐप्स ऐप्स चलाने वालों के पैसे चुरा सकते हैं।

साइबर सिक्योरिटी फर्म Bitdefender के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, Google Play स्टोर पर 35 नए Android ऐप्स मौजूद थे, जो यूजर्स के लिए बेहद खतरनाक थे। इन सभी ऐप्स को कुल 2 मिलियन (20 लाख) से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था। ये ऐप्स अपना नाम और आइकन बदल देते हैं, जिससे यूजर को इस बात की भनक तक नहीं पड़ती कि उसके स्मार्टफोन पर एक ऐसा ऐप है, जो उसकी निजी जानकारी चुरा सकता है।

ब्लॉग कहता है "साइबर क्रिमिनल के पास गूगल प्ले पर पैसा कमाने के तरीकों में से एक है अपने टार्गेट को विज्ञापन दिखाना। यूं तो यह आम बात लगती है, लेकिन पीड़ित यूजर को दिखाए जाने वाले ये विज्ञापन यूजर अनुभव को बाधित करते हैं और सीधे मैलवेयर से जुड़े हो सकते हैं।"

फर्म द्वारा यह भी बताया गया है कि इन ऐप्स को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि यह एक बार यदि यूजर के मोबाइल फोन पर इंस्टॉल हो जाते हैं, तो इन्हें हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है, क्योंकि ये अपनी पहचान को पूरी तरह से बदल देते हैं या छिपा देते हैं।

ब्लॉग के अनुसार, "अधिकांश समय, यूजर एप्लिकेशन को पसंद नहीं करने पर उसे हटाने का फैसला ले सकते हैं। लेकिन ये नए खतरनाक ऐप पीड़ितों को केवल उनका नाम और आइकन बदलने के लिए उन्हें इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित करते हैं और यहां तक ​​कि डिवाइस पर उनकी उपस्थिति को छिपाने के लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठाते हैं। यूजर्स अभी भी उन्हें अपनी इच्छानुसार हटा सकते हैं, लेकिन डेवलपर्स उन्हें प्रभावित डिवाइस पर ढूंढना अधिक कठिन बनाते हैं।"

ये ऐप्स यूजर्स के संवेदनशील डेटा को चुरा भी सकते हैं, जिससे उन्हें यूजर्स के फाइनेंशियल डिटेल्स तक का एक्सेस मिल सकता है।

इन ऐप्स को Google द्वारा बैन किया जा चुका है, लेकिन यदि आपके मोबाइल फोन पर ये ऐप्स पहले से इंस्टॉल हैं, तो हम आपको इन्हें जल्द से जल्द अनइंस्टॉल (डिलीट) करने की सलाह देंगे। यदि आपको यह ऐप्स ऐप लिस्ट में नहीं मिल रहे हैं, तो आप अपने फोन के 'Settings' ऐप के अंदर 'Apps' ऑप्शन पर जा सकते हैं और 'Manage' सेक्शन के अंदर इन ऐप्स को ढूंढ़ सकते हैं। यहां आपको "com.android" से शुरू होने वाले ऐप्स पर खास नजर रखनी होगी।

इन ऐप्स के नाम इस प्रकार हैं:-

GPS Location Maps

My GPS Location

GPS Location Finder

Phi 4K Wallpaper - Anime HD

Walls light - Wallpapers Pack

Engine Wallpapers - Live & 3D

Grad Wallpapers - 3D Backdrops

Stock Wallpapers - 4K & HD

EffectMania - Photo Editor

Art Filter - Deep Photoeffect

Keyboard - Fun Emoji, Sticker

Fast Emoji Keyboard

Big Emoji - Keyboard

Create Sticker for Whatsapp

Math Solver - Camera Helper

Photopix Effects - Art Filter

Led Theme - Colorful Keyboard

Smart Wifi

Image Warp Camera

Art Girls Wallpaper HD

Cat Simulator

Smart QR Creator

Colorize Old Photo

Girls Art Wallpaper

Smart QR Scanner

Volume Control

Secret Horoscope

Smart GPS Location

Animated Sticker Master

Personality Charging Show

Sleep Sounds

QR Creator

Media Volume Slider

Secret Astrology

Colorize Photos

साभार NDTV

Next Story