आर्थिक

CNG Price Hike: दिल्ली-NCR में एक बार फिर महंगी हुई सीएनजी, 6 दिन में तीसरी बार बढ़े भाव

Arun Mishra
6 April 2022 4:34 AM GMT
CNG Price Hike: दिल्ली-NCR में एक बार फिर महंगी हुई सीएनजी, 6 दिन में तीसरी बार बढ़े भाव
x
देश में ऑटो फ्यूल की कीमतें आसमान छू रही हैं. पेट्रोल और डीजल के साथ अब कंप्रेस्ड नेचुरल गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो है.

नई दिल्ली : देश में ऑटो फ्यूल की कीमतें आसमान छू रही हैं. पेट्रोल और डीजल के साथ अब कंप्रेस्ड नेचुरल गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो है. 6 दिनों में तीसरी बार सीएनजी महंगी हो गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है. दाम बढ़ने से दिल्ली में CNG का भाव 66.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं. नए रेट बुधवार सुबह 6 से लागू हो गए हैं. 6 दिन में सीएनजी 6.60 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हो गई है. आपको बता दें कि मुंबई में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है. यहां सीएनजी में 7 रुपये और पीएनजी में 5 रुपये का इजाफा हुआ है.

अभी दो दिन पहले 4 अप्रैल को ही दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी का रेट रिवाइज किया गया था. ऐसे में 48 घंटे के अंदर 5 रुपये प्रति किलोग्राम कीमत बढ़ गई है. वहीं 1 अप्रैल को इसमें 80 पैसे प्रति किग्रा की बढ़ोतरी हुई थी.

कहां कितनी हुई CNG की कीमत

दिल्ली में सीएनजी के रेट बढ़कर अब 66.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कीमत 69.18 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. इसके अलावा, मुजफ्फरनगर, मेरठ, शामली में 73.86 रुपये, गुरुग्राम में 74.94 रुपये, रेवाड़ी 77.07 रुपये, करनाल, कैथल में 75.27 रुपये, कानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर में 78.40 रुपये और अजमेर, पाली और राजमंद में कीमत 764.89 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

मुंबई में महंगाई की दोहरी मार

महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Limited) ने मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के भाव में भारी बढ़ोतरी की है. सीएनजी में 7 रुपये तो पीएनजी में 5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. नए रेट के मुताबिक अब सीएनजी 67 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 41 रुपये हो गई. बता दें कि महाराष्ट्र में राज्य सरकार ने सीएनजी और पीएनजी पर वैट घटा दिए थे. इससे 1 अप्रैल को राज्य में सीएनजी और पीएनजी सस्ती हो गई थी. लेकिन आज से इसकी कीमतें बढ़ने से अब लोगों को ज्यादा दाम चुकाने होंगे.

पेट्रोल-डीजल के फिर बढ़े दाम

आज एक बार फिर देशभर में पेट्रोल और डीजल (Petrol- Diesel Price) के दाम बढ़ा दिए हैं. 16 दिनों में आज 14वीं बार तेल के दाम बढ़ाए गए हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है. वहीं दूसरी ओर, मुंबई में पेट्रोल 84 पैसे और डीजल के भाव 85 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं.

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 96.67 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं मुंबई में आज पेट्रोल की कीमतें बढ़कर 120.51 रुपये और डीजल 104.77 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story