आर्थिक

वित्त मंत्री निर्मलासीतारमण बोलीं, अर्थव्यवस्था जल्द पटरी पर आ जाएगी क्योंकि रिकवरी शुरू हो चुकी है!

Shiv Kumar Mishra
8 Oct 2020 5:19 AM GMT
वित्त मंत्री निर्मलासीतारमण बोलीं, अर्थव्यवस्था जल्द पटरी पर आ जाएगी क्योंकि रिकवरी शुरू हो चुकी है!
x
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि राज्यों से और उद्योगपतियों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर आर्थिकता वसूली की राह पर थी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था रिकवरी के रास्ते पर चल पड़ी. कुछ उच्च आवृत्ति संकेतकों के बारे में राज्यों से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया से, और उद्योगपतियों से, जिन्होंने उन्हें बताया कि वे क्षमता उपयोग करके लगभग पूर्व-सीओडीआईडी ​​तक पहुंच गए है.

वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि जीएसटी परिषद ने फैसला किया था कि मुआवजा उपकर संग्रह मूल रूप से प्रस्तावित पांच वर्षों के संक्रमण काल ​​से आगे बढ़ सकता है.

राजस्व घाटा अनुदान

सीतारमण ने कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार ने राजस्व घाटे के अनुदान की मांग पर, उन्होंने कहा कि इस पर चर्चा की जानी चाहिए क्योंकि यह 14 वें वित्त आयोग के दायरे में मामला था जिसकी अवधि समाप्त हो गई थी.

"वित्त मंत्रालय को इस पर काम करना है, यह देखते हुए कि राज्य द्वारा दावा की जा रही राशि 14 वें वित्त आयोग की सिफारिश पर आधारित है.15 वें वित्त आयोग ने पहले ही वर्ष की अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है और इसे लागू किया जा रहा है. उन्होंने विशेष श्रेणी की स्थिति (एससीएस) की मांग पर एक सवाल का कड़ा जवाब देने से परहेज करते हुए कहा कि अगर वह एक होती तो वह जवाब देती.

किसानों के उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) पर, किसानों की (सशक्तीकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 के समझौते पर, उन्होंने कहा कि किसान खुश थे कि कुछ करों में कटौती हुई अल्प रिटर्न को समाप्त कर दिया गया और अंतर-राज्य व्यापार को परेशानी मुक्त बना दिया गया.

विपक्ष की आलोचना की

केंद्र ने कृषि उपज मंडी समितियों के साथ मध्यस्थता नहीं की, जो राज्यों के डोमेन थे, और यह किसी न किसी तरह से संपर्क खेती के बारे में नहीं चल रहा था, ऐसा नहीं था कि संबंधित कानूनों को उल्टा पड़ जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि विपक्षी दल, संसद में सार्थक बहस में सरकार के साथ जुड़ने का अवसर बर्बाद करने के बाद हमेशा की तरह राजनीति कर रहे थे.

Next Story