आर्थिक

EPFO Interest : खुशखबरी! EPFO सब्‍सक्राइबर्स को मिला तोहफा, PF पर बढ़ा दिया इतना ब्याज, कर्मचारियों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले

Arun Mishra
28 March 2023 6:36 AM GMT
EPFO Interest : खुशखबरी! EPFO सब्‍सक्राइबर्स को मिला तोहफा, PF पर बढ़ा दिया इतना ब्याज, कर्मचारियों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले
x
ईपीएफओ के इस फैसले से नौकरीपेशा को सीधा फायदा होगा.

EPFO Interest Rate : अगर आप प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करते हैं और आपकी कंपनी सैलरी से पीएफ (PF) काटती है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की दो द‍िववीय बैठक में पीएफ पर म‍िलने वाले ब्‍याज को बढ़ाने का फैसला क‍िया गया. ईपीएफओ के इस फैसले से नौकरीपेशा को सीधा फायदा होगा. EPFO के बोर्ड CBT ने पीएफ राश‍ि पर म‍िलने वाले ब्‍याज को 8.10% से बढ़ाकर 8.15% कर दिया है. नई दरें व‍ित्‍तीय वर्ष 2022-23 के लिए हैं.

मार्च 2022 में, सरकार ने 2021-22 के लिए 8.1% ईपीएफ दर घोषित की थी, जो 1977-78 के बाद 40 साल में सबसे कम थी। सीबीटी की मीटिंग 28 मार्च तक चलनी है। उम्मीद की जा रही थी कि बैठक के खत्म होने के साथ ही कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है। बता दें कि हर साल मार्च में सीबीटी (CBT) की बैठक में ब्याज दरों पर फैसला होता है। पिछले साल ईपीएफओ की अच्छी कमाई हुई थी। इसलिए इस बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही थी।

बता दें कि ईपीएफओ ने पिछली बार ब्याज दर घटा दी थी। इससे कर्मचारियों को काफी झटका लगा था। ईपीएफओ ने ब्याज दर 8.5 फीसदी से कम करके 8.1 फीसदी कर दी थी। यह पिछले करीब 40 वर्षों की सबसे कम ब्याज दर थी। साल 1977-78 में ईपीएफओ ने आठ फीसदी का ब्याज दिया था। इसके बाद से ब्याज दर 8.25 फीसदी या इससे ज्यादा रही है।

बता दें कि ईपीएफओ आपके फंड को कई जगहों पर निवेश करता है। जहां से उसे रिटर्न मिलता है। इस कमाई के जरिये ही ईपीएफओ आपको निवेश पर ब्याज देता है। इस बार ब्याज दरों को बढ़ाए जाने के पीछे कई कारण बताए जा रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बार ब्याज दरें बढ़ाकर 8.20 फीसदी की जा सकती हैं। वहीं ब्याज दरों को स्थिर रखने की भी संभावना जताई जा रही थी।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story