आर्थिक

टोल टैक्स ही नहीं अब इस काम के लिए भी इस्तेमाल होगा 'फास्टैग', यहां शुरू हुई ये सर्विस

Shiv Kumar Mishra
5 Dec 2022 3:13 PM GMT
टोल टैक्स ही नहीं अब इस काम के लिए भी इस्तेमाल होगा फास्टैग, यहां शुरू हुई ये सर्विस
x
यह अत्याधुनिक कैशलेस पहल को इस्तेमाल में लाने वाला दूसरा राज्य है।

जम्मू और कश्मीर को पिछले हफ्ते शनिवार को मल्टी-लेवल कार पार्किंग (MLCP) जनरल बस स्टैंड जम्मू में अपना पहला FASTag वाला पार्किंग प्रबंधन सिस्टम (PMS) मिला। यह अत्याधुनिक कैशलेस पहल को इस्तेमाल में लाने वाला दूसरा राज्य है।

इससे पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) द्वारा 6 जुलाई, 2021 को उत्तरी दिल्ली के कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर भारत की पहली FASTag- आधारित और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI)-आधारित कैशलेस पार्किंग सुविधा शुरू की गई थी।

इस ऐप की मदद से होगा काम

जम्मू बस स्टैंड पर पार्किंग Park+ नामक एक ऐप के माध्यम से काम करेगी और जम्मू निवासी ऐप का उपयोग करके अब पार्किंग स्थल की खोज, बुकिंग और प्रीपे कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, वे बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के पार्किंग स्थल के भुगतान के लिए अपनी कार पर फास्टैग का उपयोग कर सकते हैं, जो जम्मू में अपनी तरह की पहली पहल है।

प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी विकास विभाग (एचयूडीडी) धीरज गुप्ता ने इस स्मार्ट पार्किंग सुविधा का उद्घाटन किया। उन्होंने इस पहल में भागीदारी के लिए जम्मू विकास प्राधिकरण (जेडीए) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की सराहना की। लॉन्च लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा द्वारा शुरू किए गए जम्मू-कश्मीर के सप्ताह भर चलने वाले 'माई टाउन माई प्राइड' अभियान का हिस्सा था।

Next Story