आर्थिक

Former RBI Governor Urjit Patel : आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल होंगे एआईआईबी के उपाध्यक्ष: रिपोर्ट

Shiv Kumar Mishra
9 Jan 2022 11:13 AM GMT
Former RBI Governor Urjit Patel : आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल होंगे एआईआईबी के उपाध्यक्ष: रिपोर्ट
x

Former RBI Governor Urjit Patel AIIB Vice President,भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को बीजिंग में मौजूद बहुपक्षीय वित्त पोषण संस्था 'एशियन इन्फ़्रस्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक' (एआईआईबी) का उपाध्यक्ष बनाया गया है.

उनके अलावा एआईआईबी में चार और उपाध्यक्ष हैं. मालूम हो कि भारत एआईआईबी की स्थापना करने वाले देशों में से है. इस बैंक में भारत का वोटिंग शेयर चीन के बाद सबसे अधिक है. फ़िलहाल इस बैंक के प्रमुख चीन के पूर्व उप वित्त मंत्री जिन लिक़ुन हैं.

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने एआईआईबी के क़रीबी सूत्रों के हवाले से रविवार को बताया कि तीन साल की इस भूमिका के लिए 58 साल के उर्जित पटेल फ़रवरी में अपना पदभार ग्रहण कर सकते हैं. वो अब तक उपाध्यक्ष रहे डीजे पांडियन की जगह लेंगे.

गुजरात के मुख्य सचिव रह चुके डीजे पांडियन फ़िलहाल इस बैंक के दक्षिण एशिया, प्रशांत द्वीप समूह और दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के सॉवरिन और नॉन-सॉवरिन कर्ज़ का कामकाज देख रहे हैं.

कौन हैं उर्जित पटेल

उर्जित पटेल सितंबर 2016 से दिसंबर 2018 के बीच क़रीब सवा दो साल तक भारतीय रिज़र्व बैंक के 24वें गवर्नर रह चुके हैं. उन्होंने आरबीआई के गवर्नर का कार्यकाल बाक़ी रहते हुए ही अचानक से निजी कारणों का हवाला देते हुए अपना पद छोड़ दिया था.

आरबीआई के गवर्नर बनने के पहले वे वहीं पर मौद्रिक नीति विभाग के डिप्टी गवर्नर थे. उनके नेतृत्व में ही आरबीआई ने महंगाई दर पर नियंत्रण करने के लिए एक साफ़ और सुलझी हुई नीति बनाई और लागू की थी. इसलिए कई लोग उन्हें महंगाई से लड़ने वाला योद्धा कहते रहे हैं.

आरबीआई से पहले उर्जित पटेल अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित कई संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. मूल रूप से गुजरात के खेड़ा ज़िले के रहने वाले पटेल का बचपन केन्या में बीता है, जहां उनके दादा अपने कारोबार के सिलसिले में चले गए थे.

Next Story