आर्थिक

गौतम अडानी ने राजस्थान में 65 हजार करोड़ के नए निवेश का दिया वादा, क्रिकेट स्टेडियम-मेडिकल कॉलेज बनाएंगे

Arun Mishra
7 Oct 2022 1:14 PM GMT
गौतम अडानी ने राजस्थान में 65 हजार करोड़ के नए निवेश का दिया वादा, क्रिकेट स्टेडियम-मेडिकल कॉलेज बनाएंगे
x
इस निवेश से 40,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की उम्मीद है।

जयपुर : सबसे अमीर एशियाई गौतम अडानी ने राजस्थान में 65 हजार करोड़ के नए निवेश का वादा किया है. राजस्थान में दो दिवसीय इन्वेस्ट राजस्थान समिट में गौतम अडानी ने शुक्रवार को राजस्थान में अगले 5 से 7 वर्षों में 10,000 मेगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता स्थापित करने, सीमेंट संयंत्र का विस्तार करने और जयपुर हवाई अड्डे के उन्नयन के लिए 65,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

गौतम अडानी ने कहा कि उनका समूह राज्य में बिजली क्षेत्र का पहले से बड़ा निवेशक है। वहीं अंबुजा सीमेंट और एसीसी के अधिग्रहण के बाद वह दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन गई है जिसके राज्य में 3 प्लांट हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में भी उनका समूह आगे और निवेश बढ़ाएगा। अडानी समूह राज्य में अभी 35,000 करोड़ से अधिक का निवेश कर चुका है। जबकि आने वाले 5 से 7 साल में ऊर्जा क्षेत्र में 50,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगा। जबकि सीमेंट सेक्टर में भी 7,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इस तरह आने वाले सालों में राज्य में कुल 65,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश होगा। इससे राज्य में 40,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होगा।

अडानी समूह जयपुर एयरपोर्ट का संचालन कर रहा है।

अब यहां वर्ल्ड क्लास सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। समूह पाइप्ड प्राकृतिक गैस और सीएनजी की आपूर्ति के लिए भी एक नेटवर्क विकसित करेगा। अड़ानी ने कहा, सभी चल रहे प्रोजेक्ट और भविष्य के निवेशों को मिलाकर हम यहां आने वाले 5-7 साल 65,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करेंगे। इससे 40,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की उम्मीद है।

सीएम बोले-सरकार करेगी सहयोग

इन्वेस्ट राजस्थान समिट की शुरुआत में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी बोले। उन्होंन गौतम अडानी को दुनिया का दूसरा अमीर व्यक्ति बनने की बधाई। साथ ही उनसे प्रदेश में निवेश करने की अपील की। इस दौरान गहलोत ने वेदांता ग्रुप के अनिल अग्रवाल से कि सेमीकंडक्टर की इंडस्ट्री के लिए महाराष्ट्र और गुजरात का झगड़ा हो रहा है तो आप यह इंडस्ट्री राजस्थान में लगाइए। आपको भी राजस्थान की चिंता रहती है, हम इंडस्ट्री लगाने में आपका परा सहयोग करेंगे।

Next Story