आर्थिक

मारुति की नई ईवी कार के लिए हो जाइए तैयार, वायरलेस चार्जिंग, व्हील सेंसर, और भी बहुत कुछ

Smriti Nigam
27 Aug 2023 1:06 PM GMT
मारुति की नई ईवी कार के लिए हो जाइए तैयार, वायरलेस चार्जिंग, व्हील सेंसर, और भी बहुत कुछ
x
मारुति eVX: मारुति eVX की चौड़ाई 1800 मिमी है। कार में एलईडी डीआरएल और लाइट लगी होगी।

मारुति eVX: मारुति eVX की चौड़ाई 1800 मिमी है। कार में एलईडी डीआरएल और लाइट लगी होगी। एयरबैग और एबीएस जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं को भी एकीकृत किया जाएगा।

मारुति ईवीएक्स: सीएनजी की लोकप्रियता के बाद आज के परिदृश्य में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी पकड़ रहा है। अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने की तैयारी कर रही है। आगामी मारुति ईवीएक्स 2025 में लॉन्च होने वाली है। यह हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी जैसे प्रतिद्वंद्वी दावेदारों को कड़ी टक्कर देगी।

डेब्यू टाइम

यह कार एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक चलने की क्षमता रखती है। इस कार में 60 kWh का बैटरी पैक एक आरामदायक सवारी प्रदान करता है। कार की लंबाई 4,300 मिमी है। नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मारुति eVX के पहले वैश्विक बाजार में आने की उम्मीद है।

क्रैश टेस्ट

कार की ऊंचाई 1600 मिमी है, और इसमें 4-पहिया ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन की सुविधा होने का अनुमान है, जो इसके प्रदर्शन को बढ़ाता है। इस कार को हाल ही में पोलैंड के क्राको में देखा गया था। गौरतलब है कि यह कार अभी टेस्टिंग स्टेज में है। कंपनी ने इस कार की लॉन्चिंग और डिलीवरी डेट का खुलासा नहीं किया है।

आयाम

मारुति ईवीएक्स की चौड़ाई 1800 मिमी है। कार में एलईडी डीआरएल और लाइट लगी होगी। एयरबैग और एबीएस जैसी सुरक्षा सुविधाओं को एकीकृत किया जाएगा, साथ में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो और बड़े मिश्र धातु के पहिये होंगे।

मूल्य कारक

यह कंपनी की कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है। कंपनी की योजना अगले कुछ सालों में भारत में कई इलेक्ट्रिक कारें लाने की है। बताया जा रहा है कि मारुति eVX eVX की शुरुआती कीमत 25 लाख रुपये एक्स-शोरूम होगी। फिलहाल कंपनी ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

टॉर्क और एक्सल

मारुति ईवीएक्स में हाई टॉर्क और दो एक्सल मिलेंगे। इसमें आगे और पीछे आरामदायक सस्पेंशन दिया गया है। इसमें यूएसबी चार्जर और फ्लेयर्ड व्हील आर्क जैसे फीचर्स मिलेंगे। अनुमान है कि इस कार को ग्लोबल मार्केट में साल 2024 तक और भारत में 2025 तक पेश किया जा सकता है।मारुति eVX की चौड़ाई 1800 मिमी है। कार में एलईडी डीआरएल और लाइट लगी होगी। एयरबैग और एबीएस जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं को भी एकीकृत किया जाएगा।

Next Story