आर्थिक

लगातार घटती जा रही सोने-चांदी की कीमत, जानें- बाजार में कितने में मिल रहा दस ग्राम गोल्ड

Arun Mishra
9 Dec 2020 4:31 PM GMT
लगातार घटती जा रही सोने-चांदी की कीमत, जानें- बाजार में कितने में मिल रहा दस ग्राम गोल्ड
x
सोने की कीमत (Rate of Gold) में आज एक बार फिर गिरावट देखी जा रही है. ..

सोने की कीमत (Rate of Gold) में आज एक बार फिर गिरावट देखी जा रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, कमजोर वैश्विक रुख के बीच बुधवार को सोने की कीमतें (Gold Price) 118 रुपये घटकर 49,221 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गईं. पिछले कारोबार में सोने की कीमत 49,339 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. चांदी की कीमत (Silver Price) भी पिछले कारोबार में 875 रुपये घटकर 63,410 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जो 64,285 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट्स (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, कमजोर वैश्विक सोने की कीमतों और सपाट रुपए के अनुरूप दिल्ली में 24 कैरेट के लिए सोने की कीमतों में 118 रुपये की गिरावट आई. दिन के दौरान हाजिर रुपया डॉलर के मुकाबले 1 पैसे के आसपास कारोबार कर रहा था. पटेल ने कहा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना 1,860 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी भी 24.22 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी.

पटेल ने कहा कि सोने की कीमतें मजबूत इक्विटी सूचकांकों के दबाव में कारोबार कर रही हैं, जो COVID-19 वैक्सीन की मंजूरी और वितरण रिकॉर्ड अमेरिकी कोरोनोवायरस हॉस्पिटलाइजेशन की प्रगति की वजह से है. हालांकि, उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन सहायता पैकेज और कमजोर डॉलर की घोषणा से सोने की कीमतों में गिरावट को सीमित किया जा सकता है.

अबतक इतना सस्ता हुआ सोना

भारतीय बाजार की बात करें तो अगस्त से अबतक सोने की कीमतों में काफी गिरावट आ चुकी है. अगस्त में सोने की कीमत 56,379 रुपए प्रति दस ग्राम के रिकॉ़र्ड लेवल पर जा पहुंचा था जो अब घटकर करीब 49,221 रुपए प्रति दस ग्राम के करीब आ चुका है. दरअसल कोरोना वैक्सीन आने की खबर से निवेशकों को सोने के बदले इक्विटी मार्केट ज्यादा सेफ लग रहा है. जिस कारण ग्लोबल लेबल पर सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. इसका असर घरेलू बाजार पर भी दिख रहा है.

निवेश से पहले तय करें रणनीति

किसी भी निवेश में सबसे जरुरी होता है उसके लिए एक निश्चित रणनीति तय करना कि आपको कब खरीदना है और कब बेचना है. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक, डॉलर में कमजोरी से बीते सत्र में सोने के दाम चढ़े थे. वहीं कोरोना के नए मामले बढ़ने से भी सोने की सुरक्षित निवेश मांग बढ़ी थी. हालांकि , आगे मुनाफावसूली बढ़ सकती है कोरोना की वैक्सीन को लेकर प्रगति से सोने के दाम गिरने का अनुमान है. ऐसे में निवेश करने से पहले रोज के बदलाव पर नजर रखना बेहद जरुरी है.

Next Story