आर्थिक

जो औरते Entrepreneur बनना चाहती है, उनके लिए सुनहरा मौका

Gaurav Maruti
13 May 2022 3:29 PM GMT
जो औरते Entrepreneur बनना चाहती है, उनके लिए सुनहरा मौका
x

जो औरते Entrepreneur बनना चाहती है, उनके लिए सुनहरा मौका

जो औरते Entrepreneur बनना चाहती है, उनके लिए सुनहरा मौका

अपना करियर बनाने को लेकर इच्छुक महिलाओं के खुश खबरी है।राष्ट्रीय महिला आयोग और भारतीय प्रबंध संस्थान कोझिकोड ने मिलकर ऐसी महिलाओं के प्रशिक्षण के लिए कोर्स तैयार किया है जो कि नौकरी करने की बजाय नौकरी देना चाहती हैं। दोनो ही संगठनों ने मिलकर महिलाओं के लिए उद्यमिता कार्यक्रम की शुरूआत करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं में व्यवसाय एवं प्रबंधकीय क्षमता स्थापित करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के दो चरण होंगे फाउंडेशन और एडवांस। दोनो ही चरणों की अवधि 4-4 माह होगी। फाउंडेशन स्टेज के दौरान हर सप्ताह 4 घंटे की क्लास होगी। कार्यक्रम के दौरान 60 घंटे की learning और 40 घंटे के subjective सेशन होंगे। इसके अतिरिक्त 20 घंटे का सलाह और प्रश्नोत्तर भी उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की भाषा अंग्रेजी और मलयालम होगी और उम्मीदवारों को कम से कम 80 फीसदी उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी। इसी प्रकार, एडवांस स्टेज कोर्स में भी हर सप्ताह 4 घंटे का सेशन होगा। कार्यक्रम में 60 घंटे के subjective, 20 घंटे के सलाह और 40 घंटे के प्रश्नोत्तर के होंगे। दोनो ही चरणों में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को मूल्यांकन में कम से कम 60 फीसदी अंक प्राप्त करने होगें।

महिलाओं के लिए उद्यमिता कार्यक्रम के आवेदन 18 अप्रैल 2022 से आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 3 जून 2022 है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, innovateindia.mygov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। फाउंडेशन कोर्स के लिए आवेदन के बाद विवरणों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट 1 से 20 जुलाई के बीच जारी होगी और इसी दौरान उम्मीदवारों को पंजीकरण कराना होगा। कोर्स 1 अगस्त से 28 नवंबर 2022 तक के लिए आयोजित किया जाएगा।

Next Story