आर्थिक

क्या एक अप्रैल से UPI से लेन-देन होगा महंगा? 2000 रु. से ज्यादा लेन-देन करने पर देना होगा इतना चार्ज! जानें- क्या है सच्चाई

Arun Mishra
29 March 2023 5:15 AM GMT
क्या एक अप्रैल से UPI से लेन-देन होगा महंगा? 2000 रु. से ज्यादा लेन-देन करने पर देना होगा इतना चार्ज! जानें- क्या है सच्चाई
x
नया नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा।

अगर आप यूपीआई (UPI) से ट्रांसेक्शन करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। अब 2000 रु. से ज्यादा के ट्रांसेक्शन पर सरकार शुल्क लगाने जा रही है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर "प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI)" शुल्क का सुझाव दिया गया है। UPI भुगतान प्रणाली के शासी निकाय ने कहा कि UPI पर ₹2,000 से ऊपर के लेनदेन पर PPI शुल्क लगाया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप लेन-देन मूल्य के 1.1% पर एक इंटरचेंज होगा।

लेन-देन को स्वीकार करने, संसाधित करने और अधिकृत करने की लागत को कवर करने के लिए इंटरचेंज शुल्क लगाया जाता है। इससे लेनदेन महंगा होने की संभावना है। नया नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा।

बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, मंगलवार को जारी किए गए इस सर्कुलर के मुताबिक, NPCI ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI लगाने की तैयारी की है. ये चार्ज 0.5-1.1 फीसदी लगाए जाने की सिफारिश की गई है. सर्कुलर में UPI के जरिए 2,000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर 1.1 फीसदी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI लगाने का सुझाव दिया गया है. यह चार्ज मर्चेंट ट्रांजैक्शंस यानी व्यापारियों को पेमेंट करने वाले यूजर्स को देना पडे़गा.

NPCI ने रिलीज जारी कर क्या कहा?

मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 2000 रुपये से अधिक के मर्चेंट पेमेंट पर PPI चार्ज लगाने की सिफारिश की है. इन खबरों पर NPCI ने एक प्रेस रिलीज जारी कर अपना रुख साफ किया है और कहा है कि यूपीआई फ्री है. रिपोर्ट में जताई गई थी ये आशंका मंगलवार को जारी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि NPCI ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI लगाने की तैयारी की है. ये चार्ज 0.5-1.1 फीसदी लगाए जाने की सिफारिश की गई है. सर्कुलर में UPI के जरिए 2,000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर 1.1 फीसदी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट यानि PPI लगाने का सुझाव दिए जाने का जिक्र किया गया था, जो मर्चेंट ट्रांजैक्शंस यानी व्यापारियों को पेमेंट करने पर देय होगा.

एनपीसीआई ने बुधवार को जारी रिलीज में कहा है कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) फ्री... फास्ट... सुरक्षित और निर्बाध है. हर महीने बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स और कारोबारियों के लिए 8 अरब रुपये से अधिक लेन-देन बिल्कुल फ्री संसाधित किए जाते हैं. NPCI की ओर से ये रिलीज उन खबरों के बाद जारी की गई है, जिनमें बताया गया था कि UPI से 2000 रुपये से ज्यादा मर्चेंट पेमेंट पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट PPI चार्ज वसूले जाने की आशंका जताई गई थी.


Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story