Top
Begin typing your search...

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कॉम्प्रहेंसिव ड्रोन बीमा की शुरुआत की

· अपनी तरह की एक अनूठी पॉलिसी जिसमें 9 ऐड-ऑन कवर के साथ 6 जोखिम प्रकारों के कॉम्प्रहेंसिव और अच्छी तरह से कवरेज की पेशकश की गई है

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कॉम्प्रहेंसिव ड्रोन बीमा की शुरुआत की
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

· नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा अनुमोदित ड्रोन संचालन के लिए अनिवार्य तृतीय पक्ष बीमा कवर शामिल है

मुंबई: भारत की प्रमुख निजी क्षेत्र की गैर-जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने विशेष रूप से ड्रोन ऑपरेटरों के लिए एक कॉम्प्रहेंसिव (व्यापक) विमान बीमा लॉन्च किया है। यह व्यापक उत्पाद ड्रोन को होने वाली किसी भी चोरी या हानि या क्षति को कवर करता है, जिसमें इससे जुड़े पेलोड (कैमरा/उपकरण) के साथ-साथ तृतीय पक्ष देयताएं (थर्ड पार्टी लैबलिटी) शामिल हैं ।

भारत में घरेलू एयरलाइंस और विमानन बेड़े दोनों के लिए विमानन जोखिमों को कम करने के एक दशक से अधिक के अनुभव और इसके दावे से निपटने की विशेषज्ञता के साथ, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने अब ड्रोन बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया है। ड्रोन बीमा उत्पाद एक व्यापक कवर प्रदान करता है जिसमें एक ऑपरेटर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) द्वारा अनुमति प्राप्त किसी भी व्यावसायिक उपयोग के लिए समवारक और देयता (लैबलिटी) कवर दोनों का विकल्प चुन सकता है।

व्यापक नीति में छह प्रकार के जोखिम शामिल हैं। समवारक कवर पॉलिसी के दायरे में चोरी और गायब होने सहित ड्रोन को किसी भी आकस्मिक नुकसान/क्षति को कवर करता है। टूट-फूट या समय के साथ धीरे-धीरे बिगड़ने के कारण होने वाला कोई भी नुकसान, साथ ही साथ डीजीसीए के दिशानिर्देशों का पालन न करने पर, इसके तहत कवर नहीं किया जाता है। पेलोड कवर और इक्विपमेंट कवर पेलोड के आकस्मिक भौतिक नुकसान या क्षति का बीमा करता है जिसमें क्रमशः पुर्जे, इंजन और संबंधित उपकरण होते हैं जबकि यह ड्रोन से जुड़ी संपत्ति होती है। यह बीमा पॉलिसी भारत में ड्रोन संचालन के दौरान और दुर्घटना से उत्पन्न होने वाली शारीरिक चोट के लिए बीमित/अधिकृत ऑपरेटर के लिए लागू एक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर भी प्रदान करता है। इसके अलावा, पॉलिसी बीमित/अधिकृत ऑपरेटर के लिए चिकित्सा बीमा कवर की सुविधा भी प्रदान करती है, जिसमें कवर किए गए ड्रोन की उड़ान से उत्पन्न होने वाली शारीरिक चोट के कारण अस्पताल में भर्ती कराने का कवर शामिल है।

इसके अलावा, उत्पाद में शामिल तृतीय पक्ष देयता आकस्मिक शारीरिक चोट और ड्रोन के कारण संपत्ति को आकस्मिक क्षति से होने वाले नुकसान के लिए कवरेज प्रदान करती है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड थर्ड पार्टी लैबलिटी की पेशकश कर रहा है, जो ड्रोन के संचालन से होने वाले परिणामी नुकसान को कवर कर सकता है।

इसके अलावा, अच्छी तरह से कई लाभ देने वाली इस बीमा पॉलिसी के लाभों में नौ ऐड-ऑन कवर और प्रति उपयोग भुगतान के मॉडल को शामिल करना शामिल है ताकि उपभोक्ताओं को उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप एक समग्र अनुभव प्रदान किया जा सके। जबकि इन ऐड-ऑन कवर में वैकल्पिक किराया शुल्क, ड्रोन युद्ध देनदारियां, साइबर देयता कवर, गोपनीयता सुरक्षा कवर और बीवीएलओएस समर्थन आदि शामिल हैं। प्रति उपयोग भुगतान मॉडल ग्राहकों को उनकी आवश्यकता के आधार पर पॉलिसी चुनने की सुविधा देता है। वे एक दिन की पॉलिसी, एक सप्ताह की पॉलिसी, एक महीने की पॉलिसी या यहां तक कि वार्षिक पॉलिसी भी चुन सकते हैं।

इस अनूठी बीमा पॉलिसी की शुरुआत पर, संजय दत्ता, प्रमुख - क्लेम, अंडरराइटिंग और रिइंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने कहा, "ड्रोन उद्योग ने हाल के दिनों में जबरदस्त विकास क्षमता का प्रदर्शन किया है। ड्रोन के वाणिज्यिक और नागरिक उपयोग में वृद्धि के साथ, प्रर्वतकों को बीमा कवरेज प्रदान करने की भी आवश्यकता बढ़ रही है जो नुकसान के खिलाफ सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान करता है और उन्हें अपने तीसरे पक्ष के दायित्व जोखिम को कम करने में मदद करता है। हम आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में नए उत्पादों को पेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो नए जमाने के जोखिमों को पूरा करते हैं। हमारे नए व्यापक ड्रोन बीमा कवरेज के साथ, हम प्रर्वतकों को मन की शांति सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा समाधान प्रदान करना चाहते हैं। हम अपने विमानन ग्राहकों में 100 से अधिक सामान्य विमानन विमानों को अंडरराइट करते हैं और हमें विमानन दावों को संभालने का एक विशाल अनुभव है। इस नए विकसित वातावरण में यह एक मजबूत बाजार उपस्थिति और अंतरराष्ट्रीय विमानन सर्वेक्षणकर्ताओं के साथ गठजोड़ के अलावा हमें उत्पाद को संभालने में एक प्रमुख शुरुआत देता है। "

डीजीसीए के दिशानिर्देशों के अनुसार, वर्तमान में, ड्रोन का उपयोग केवल दृश्य रेखा (वीएलओएस) के भीतर और दिन के दौरान किया जा सकता है। लेकिन कोविड -19 महामारी के मद्देनजर ड्रोन के उपयोग में समुदायों के बीच उचित सामाजिक दूरी को बनाए रखने के उपायों को सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छता उपायों और निगरानी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कोरोनोवायरस प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी शामिल हो सकती है। ये परिस्थितियाँ बियॉन्ड विज़ुअल लाइन ऑफ़ साइट (वीएलओएस) संचालन के लिए भी मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं। ऐसे मामलों में, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ड्रोन बीमा उन ऑपरेटरों के लिए एक वरदान होगा जो निकट भविष्य में बीवीएलओएस संचालन में शामिल हो रहे हैं।

पॉलिसी का लाभ कंपनी के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लिया जा सकता है, जो मिनटों में आसानी से विवरण (मांग पत्र) देना और पॉलिसी जारी करना भी सुनिश्चित करता है।

Shiv Kumar Mishra
Next Story
Share it