आर्थिक

अगर आप लाइसेंस बनवाना चाहते है, तो जान लीजिए यह बिधि

Desk Editor
3 Sep 2022 5:36 AM GMT
अगर आप लाइसेंस बनवाना चाहते है, तो जान लीजिए यह बिधि
x

अगर आप उस उम्र में पहुंच गए है कि आप दो या चार पहिया वाहन चला सकते हैं और लाइसेंस बनवाना चाहते है तो ये सही जगह है। बता दें कि आपको अपनी सुरक्षा करते हुए और सड़कों पर जुर्माने से बचने के लिए गाड़ी चलाना सीखने के लिए पहले एक लर्नर लाइसेंस की आवश्यकता होगी। आप RTO (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) पर जाकर इसके लिए फाइल कर सकते हैं। इसके साथ ही भारत सरकार ने इसे और अधिक परेशानी मुक्त और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रक्रिया को डिजिटाइज भी किया है।

भारत सरकार नागरिकों को धारा 4 के तहत एक लर्नर लाइसेंस प्राप्त करने की अनुमति देती है। इसमें यह प्रावधान है कि कोई व्यक्ति जिसने 16 वर्ष की उम्र पूरी कर ली है, वह बिना गियर वाले दोपहिया वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। इसकी इंजन क्षमता 50 cc से अधिक नहीं है। इसके अलावा माता-पिता/अभिभावक की सहमति भी लगती है।

इसलिए, अगर आप लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं या स्थायी लाइसेंस पाना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जबकि लर्नर लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजीटल है, वहीं स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको परिवहन कार्यालय में शारीरिक रूप से उपस्थित होना होगा।

Next Story