आर्थिक

ICICI Lombard :कोरोना महामारी के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ उठाने में 76% की हुई बढ़ोतरी

Shiv Kumar Mishra
3 Aug 2022 8:39 AM GMT
ICICI Lombard :कोरोना महामारी के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ उठाने में 76% की हुई बढ़ोतरी
x
इस सर्वे से यह पता चलता है कि ट्रैवल इंश्योरेंस यानी यात्रा बीमा खरीदने के लिए ग्राहकों का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल चैनलों पर निर्भर है। सर्वे में यह भी पता चला कि करीब 94 फीसदी लोग निकट भविष्य में अपनी विदेश यात्रा के लिए यात्रा बीमा खरीदेंगे।

मुंबई, अगस्त 03 2022: आईसीआईसीआई लोम्बार्ड द्वारा किए गए एक शोध में कहा गया है कि महामारी से पहले 50 फीसदी की तुलना में अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस यानी यात्रा बीमा में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। विदेश यात्रा की योजना बनाने वालों में से 94 फीसदी लोगों ने कहा कि वे अपनी यात्रा के लिए बीमा खरीदेंगे। सर्वे में यह भी पता चला कि यात्रा बीमा खरीदने के लिए डिजिटल माध्यमों पर निर्भरता बढ़ रही है। लगभग एक तिहाई ग्राहक बीमा खरीदने के लिए इंश्योरेंस कंपनियों की वेबसाइट पर यात्रा बीमा की तलाश करते हैं। जबकि अन्य 30 फीसदी ऑनलाइन एग्रीगेटर्स यानी सेवा समूह केंद्रों और ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म से बीमा की खरीदारी करते हैं।

यात्रा बीमा का महत्व समझने में मदद

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने यात्रा बीमा के प्रति ग्राहकों की धारणाओं को समझने और यात्रियों के खरीदारी करने के व्यवहार को समझने के लिए सर्वेक्षण किया। इस सर्वेक्षण द्वारा छुट्टी मनाने के लिए यात्रा और व्यावसायिक यात्रा के बीच धारणा के अंतर को समझने में भी मदद मिली है। वहीं इस सर्वेक्षण द्वारा बीमा खरीदने की इच्छा और मौजूदा हालात में यात्रा बीमा के महत्व और कोरोना वायरस महामारी को लेकर जागरूकता को समझने में भी मदद मिली है। अध्ययन इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रा के पीछे व्यवसाय/ कार्य और चिकित्सा जैसे कारण प्रमुख रहे हैं।

यात्रा बीमा अब जरूरत बन गया

सर्वेक्षण इस बात पर जोर डालता है कि महामारी के बाद यात्रा बीमा प्रोत्साहन सिर्फ एक वस्तु ही नहीं बल्कि जरूरत बन गया है। महामारी के बाद यात्रा बीमा को लेकर जागरूकता और उसे अपनाने में काफी बढ़ोतरी हुई है। यात्रा बीमा की तलाश करते समय यात्रियों को मिलने वाला प्रमुख लाभ कोविड कवरेज है, न कि केवल चिकित्सा कवरेज। क्योंकि सर्वेक्षण से पता चलता है कि एक चौथाई से अधिक ग्राहकों ने कोविड चिकित्सा कवर के कारण यात्रा बीमा पॉलिसी खरीदी है। इसके अलावा, महामारी के बाद एशिया और ऑस्ट्रेलिया के समान ही संयुक्त राज्य अमेरिका/कनाडा (1.6 गुना) और यूरोप (1.4 गुना) की यात्राओं में बढ़ोतरी देखने को मिली।

यात्रा बीमा खरीदने वालों की संख्या बढ़ी

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कार्यकारी निदेशक श्री संजीव मंत्री ने कहा कि हमारे शोध से संकेत मिलता है कि कोरोना वायरस महामारी ने यात्रा बीमा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई है। महामारी से पहले, केवल 50 फीसदी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों ने यात्रा बीमा खरीदा था, लेकिन महामारी के बाद, यह संख्या बढ़कर 76 फीसदी हो गई है। ग्राहक तेजी से सतर्क हो रहे हैं और विदेश यात्राओं के लिए कोविड-19 (COVID-19) कवर सहित पर्याप्त चिकित्सा कवर चाहते हैं। यात्रा खरीदारी का बड़ा हिस्सा हमेशा डिजिटल रूप से होता था, अब यह संख्या सिर्फ बढ़ रही है। यात्रा बीमा पहले कभी भी इतना महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था, लेकिन अब यह एक आवश्यकता है। अब 'रिवेंज ट्रैवल' के प्रचलन में आने के साथ, हम इस क्षेत्र में एक बड़ा अवसर देख रहे हैं. हमें यह जानकर खुशी हो रही है कि सर्वेक्षण में भाग लेने वाले एक तिहाई लोगों ने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड को पसंदीदा भागीदार के रूप में चुना है।

Next Story