आर्थिक

Petrol Price Price : भारत में फिर बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए- अब क्या हैं नए रेट, ऐसे करें चेक

Arun Mishra
25 March 2022 3:51 AM GMT
Petrol - Diesel Price : पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा
x
घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीज़ल (Petrol Diesel Price) के दाम बढ़ गए है.

विदेशी बाजारों में महंगे होते कच्चे तेल (Crude Oil) की वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीज़ल (Petrol Diesel Price) के दाम बढ़ गए है. न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल का भाव बढ़कर 97.81 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, डीज़ल (Diesel Price Hike) की कीमतें बढ़कर 89.07 रुपये प्रति लीटर है. एक दिन पहले गुरुवार यानी 24 मार्च 2022 को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 97.01 रुपये प्रति लीटर था. जबकि, एक लीटर डीज़ल की कीमत 88.27 रुपये थी. एक्सपर्ट् का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. हालांकि, ईरान की ओर से जल्द क्रूड सप्लाई शुरू की खबरें आने लगी है.

ऐसे पता करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल का दाम

देश में तीन सरकारी कंपनियां HPCL-BPCL और IOC सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीज़ल के दाम जारी करती है. अगर आपके घर के पास IOC का पेट्रोल पंप है तो आप RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर SMS भेजकर पेट्रोल के दाम पता कर सकते है. वहीं, एचपीसीएल (HPCL) पेट्रोल पंप के लिए HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

क्यों महंगा हो रहा है पेट्रोल-डीज़ल

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, कच्चे तेल की कीमतों में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. ब्रेंट क्रूड के दाम गिरकर 118 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गए है. कीमतों में गिरावट की मुख्य वजह यूरोपीय देशों में रूस से क्रूड सप्लाई नहीं रोकने का फैसला है.एक्सपर्ट्स का कहना है कि क्रूड की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. क्योंकि यूक्रेन के साथ रूस की जंग जारी है. हालांकि, आने वाले दिनों में ईरान की ओर से सप्लाई अगर शुरू होती है तो कीमतों में गिरावट की आने की उम्मीद है.

गुरुवार को CNG-PNG के दाम बढ़े

गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े थे, लेकिन CNG और PNG की कीमतों में इजाफा किया गया था। दिल्ली में CNG के दाम 50 पैसे प्रति किलो और PNG के दाम 1 रुपए प्रति किलो बढ़ाए गए थे। पूरी खबर यहां पढ़ें..

घरेलू गैस सिलेंडर भी महंगी हो चुकी है

तेल कंपनियों ने मंगलवार को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में भी 50 रुपए का इजाफा किया था। दामों में बढ़ोतरी के बाद बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 14.2 किलो का बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 1 हजार रुपए के ऊपर पहुंच गया था।

कब और कैसे सस्ता होगा पेट्रोल-डीज़ल

एस्कॉर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल का कहना है कि पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें बढ़ने की मुख्य वजह कच्चे तेल का महंगा होना है. हालांकि, सरकार, पेट्रोल-डीज़ल पर भारी-भरकम टैक्स वसूलती है.

आप 100 रुपए का पेट्रोल डलवाते हैं तो इसमें से 52 रुपए टैक्स के रूप में सरकार की जेब में जाता है. ऐसे में अगर सरकार चाहे तो टैक्स में कटौती करके आम आदमी को राहत दे सकती है.

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स लगाकर खूब कमाई की है. बीते 3 सालों में जहां एक ओर प्रति व्यक्ति सालाना आय 1.26 लाख रुपए से घटकर 99,155 रुपए सालाना पर आ गई है वहीं सरकार की एक्साइज ड्यूटी से कमाई 2,10,282 करोड़ रुपए से बढ़कर 3,71,908 करोड़ पर पहुंच गई है.बीते 3 साल में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स (एक्साइज ड्यूटी) लगाकर सरकार ने 8 लाख करोड़ से ज्यादा की कमाई की है.

Next Story