आर्थिक

NDTV के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बने गौतम अडानी, मिला डायरेक्टर को हटाने या लाने का अधिकार

Arun Mishra
6 Dec 2022 5:44 AM GMT
NDTV के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बने गौतम अडानी, मिला डायरेक्टर को हटाने या लाने का अधिकार
x
अडानी अब न्यूज ब्रॉडकास्टर में सबसे बड़े शेयरधारक बन गए हैं।

एशिया के सबसे अमीर अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की नई दिल्ली टेलीविजन (NDTV) में अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 13 दिनों की खुली पेशकश बंद हो गई है। अडानी अब न्यूज ब्रॉडकास्टर में सबसे बड़े शेयरधारक बन गए हैं। ओपन ऑफर के अंत में अडानी ग्रुप (Adani Group) ने 294 के प्राइस बैंड पर एनडीटीवी के लगभग 53.27 लाख शेयर हासिल कर लिए हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के आंकड़ों से पता चलता है कि शेयरों की संख्या 1.67 करोड़ शेयरों के ओपन ऑफर के आकार का एक तिहाई है।

मालूम हो कि अडाणी ग्रुप ने एक छोटी कंपनी का अधिग्रहण करके नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी पर अधिकार हासिल कर लिया था। इसके बाद अडानी ग्रुप मीडिया कंपनी के निवेशकों के लिए ओपन ऑफर लेकर आया था। इस ओपन ऑफर के तहत एनडीटीवी के शेयरहोल्डर्स से 294 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 1.67 करोड़ यानी करीब 26 फीसदी शेयरों की खरीद की पेशकश की गई थी।

गिरावट पर एनडीटीवी का शेयर

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड का शेयर (NDTV Share Price) गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यह 379.20 के स्तर पर खुला, जबकि पिछले करोबारी सत्र में यह 393.90 के स्तर पर बंद हुआ था। मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 2,449.91 करोड़ रुपये है। मंगलवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर 381.50 के स्तर पर खुला, पिछले सत्र में यह 392.95 के स्तर पर बंद हुआ था। अगर पिछले तीन महीनों की बात करें, तो पांच सितंबर 2022 को एनडीटीवी का शेयर 540.85 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

कॉरपोरेट निवेशकों ने सबसे ज्यादा यानी 39.34 लाख शेयरों की पेशकश की, जबकि रिटेल निवेशकों ने 7 लाख से ज्यादा के शेयरों की पेशकश की। पात्र संस्थागत खरीदारों की बात करें, तो इन्होंने 6.86 लाख शेयरों की पेशकश की थी। अडानी का ओपन ऑफर एनडीटीवी के शेयर की कीमत की तुलना में काफी कम कीमत पर की गई थी। ओपन ऑफर के तहत शेयर की कीमत 294 रुपये प्रति शेयर तय की गई थी, जबकि पिछले हफ्ते यानी शुक्रवार को शेयर बाजारों में एनडीटीवी का शेयर 414.40 रुपये पर बंद हुआ था। एनडीटीवी का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर बनने के बाद अडानी ग्रुप को कंपनी के निदेशक मंडल के चेयरपर्सन सहित कम से कम दो निदेशक नियुक्त करने का अधिकार मिल जाएगा।

Next Story