आर्थिक

भारतीय मूल के अजय बंगा निर्विरोध विश्व बैंक के प्रमुख बनने की ओर अग्रसर!

Anshika
31 March 2023 10:34 AM GMT
भारतीय मूल के अजय बंगा निर्विरोध विश्व बैंक के प्रमुख बनने की ओर अग्रसर!
x
भारतीय-अमेरिकी व्यापार प्रमुख अजय बंगा विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हैं, जिन्होंने कहा है कि वह इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार हैं

भारतीय-अमेरिकी व्यापार प्रमुख अजय बंगा विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हैं, जिन्होंने कहा है कि वह इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार हैं क्योंकि कोई अन्य उम्मीदवार नामित नहीं किया गया था।

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल औपचारिक रूप से नियुक्त होने से पहले बंगा का साक्षात्कार लेंगे।

फरवरी में, राष्ट्रपति जो बिडेन ने घोषणा की कि अमेरिका बंगा को विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए नामांकित करेगा क्योंकि वह "इतिहास में इस सर्वोत्कृष्ट क्षण" पर विश्व संगठन का नेतृत्व करने के लिए "अच्छी तरह से सुसज्जित" है।

विश्व बैंक ने बुधवार को 63 वर्षीय बंगा के लिए कोई विकल्प पेश किए बिना अपने अगले अध्यक्ष के नामांकन के लिए एक महीने की विंडो बंद कर दी।

गुरुवार को आर्थिक संगठन विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए प्राप्त एकमात्र सॉफ्टवेयर बंगा है।

वित्तीय संस्थान ने कहा, "बोर्ड ने एक नामांकन प्राप्त किया है और यह घोषणा करना चाहता है कि अमेरिकी नागरिक श्री अजय बंगा को इस पद के लिए माना जाएगा।"

बैंक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार, कार्यकारी निदेशक मंडल वाशिंगटन डीसी में उम्मीदवार के साथ एक औपचारिक साक्षात्कार आयोजित करेगा, और राष्ट्रपति के प्रस्ताव को समाप्त करने की उम्मीद करेगा।"

बैंक ने अब इंटरव्यू के समय की घोषणा नहीं की है।

पूर्व मास्टरकार्ड इंक. प्रमुख, बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक में उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

मई की शुरुआत में विश्व बैंक के एक नए प्रमुख को चुने जाने की उम्मीद है।

"अगले कुछ महीनों में, आप देखेंगे कि विश्व बैंक एक महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजर रहा है। हम मानते हैं कि अजय बंगा – राष्ट्रपति बिडेन के नामित – विश्व बैंक के अध्यक्ष चुने जाएंगे, "अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने बुधवार को कांग्रेस की सुनवाई में सांसदों को बताया।

"उन पर 21वीं सदी की चुनौतियों से निपटने के लिए संगठन को विकसित करने के लिए हमारे विकास में तेजी लाने का आरोप लगाया जाएगा। यह विकास बैंक को उसके महत्वपूर्ण गरीबी उन्मूलन और सुधार लक्ष्यों की पूर्ति में मदद करेगा," येलन ने कहा।

यदि पुष्टि की जाती है, तो बंगा पहले भारतीय-अमेरिकी और सिख-अमेरिकी होंगे जो दुनिया भर के दो शिखर आर्थिक संस्थानों: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक दोनों का नेतृत्व करेंगे।

बंगा के वर्तमान विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास को बदलने की उम्मीद है, जो जून में अपना कार्यकाल समाप्त होने से लगभग एक साल पहले पद छोड़ देंगे।

मलपास को जलवायु कार्रवाई के लिए बैंक की प्रतिबद्धता और जलवायु परिवर्तन पर उनके निजी विचारों पर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा।

पिछले हफ्ते, समीक्षा सामने आई कि चीन ने बंगा का समर्थन करने के बारे में संदिग्ध लग रहा था, यह घोषणा करते हुए कि यह पूरी तरह से योग्यता के आधार पर "अन्य प्राप्त करने योग्य उम्मीदवारों" की सहायता के लिए "खुला" है।

Next Story