आर्थिक

खुशखबरी! इन ट्रेनों में आज से कीजिए बुकिंग, यहां क्लिक कर देखें पूरी लिस्ट

Arun Mishra
21 May 2020 4:17 AM GMT
खुशखबरी! इन ट्रेनों में आज से कीजिए बुकिंग, यहां क्लिक कर देखें पूरी लिस्ट
x
रेलवे आज यानी गुरुवार से 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की बुकिंग शुरू करने जा रहा है. ये ट्रेनें 22 मई से पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी.

इंडियन रेलवे आज यानी गुरुवार से 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की बुकिंग शुरू करने जा रहा है. ये ट्रेनें 22 मई से पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी. इससे अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगों को अपने गंतव्य स्थान तक जाने में मदद मिलेगी और यात्रियों को फायदा होगा. इन ट्रेनों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे शुरू होगी. ये ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी. इन ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा नहीं होगी. साथ ही यात्री के पास कंफर्म टिकट होने पर ही यात्रा की इजाजत मिलेगी. टिकट की बुकिंग रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर ही की जा सकेगी.

एसी स्पेशल और श्रमिक ट्रेनों से कैसे अलग होंगी ये ट्रेनें?

1 जून से चलने वाली इन ट्रेनों में सभी प्रकार के कोच होंगे, जिसमें एसी 1, एसी 2, एसी 3 और स्लिपर कोच के साथ जनरल बोगी भी होगी. जनरल बोगी में यात्रा करने के लिए भी कन्फर्म टिकट लेना होगा. ट्रेन की कोई भी बोगी अनारक्षित नहीं होगी, सभी के लिए सीट के बराबर ही टिकट की बुकिंग होगी ताकि यात्रियों में दूरी बनी रहे. इन 200 ट्रेनों के लिए रेलवे ने सामान्य किराया ही रखा है. इनमें जनरल कोच के भी आरक्षित होने के कारण उसमें यात्रा करने वाले यात्रियों से सेकेंड स्लिपर का किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट दी जाएगी. सेकेंड स्लीपर का किराया स्लिपर से कुछ कम होता है.


इंडियन रेलवे की तरफ से चलाई जाने वाली ये 200 ट्रेनें (ये 100 ट्रेनें अप एंड डाउन मिलाकर 200 हो जाएंगी) देशभर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचेंगी.


200 ट्रेनों की दूसरी लिस्ट



भारतीय रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेल यात्रियों को एक और राहत की खबर दी है. रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर कैंटीन और सभी तरह के स्टॉल खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है. दरअसल, रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर कैटनिंग यूनिट, बुक स्टॉल, फूड स्टॉल समेच सभी स्टॉल तत्काल प्रभाव से खोलने का फैसला किया है. इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों पर कैटरिंग यूनिट, वेंडिंग स्टॉल, फूड स्टॉल आदि तत्काल प्रभाव से खोले जा रहे हैं.

रेलवे बोर्ड की तरफ से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन और जोनल रेलवे को भेजे गए पत्र में इसकी जानकारी दी है. रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन बड़े रेलवे स्टेशनों पर फूड प्लाजा या रिफ्रेशमेंट रूम चल रहे हैं, उन्हें तत्काल खोला जा सकता है. हालांकि, साथ में ये भी कहा है कि फूड स्टॉल पर बैठाकर यात्रियों को खाना नहीं खिलाया जा सकेगा.

Next Story