आर्थिक

Amazon के CEO पद से इस्तीफा देंगे Jeff Bezos, अब यह शख्स संभालेंगे ये जिम्मेदारी

Smriti Nigam
3 Feb 2021 5:15 AM GMT
Amazon के CEO पद से इस्तीफा देंगे Jeff Bezos, अब यह शख्स संभालेंगे ये जिम्मेदारी
x
जेफ बेजोस ने अमेजन को एक स्टार्टअप के तौर पर 1995 में लॉन्च किया था.

अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं. वह इस साल के अंत तक पद छोड़ देंगे. बेजोस ने एक पत्र लिखकर अपने कर्मचारियों को इस फैसले से अवगत कराया है. मंगलवार को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि वह कंपनी में CEO की भूमिका छोड़ रहे हैं. उनके स्थान पर एंडी जेसी (Andy Jassy) को CEO बनाया गया है.

पिछले साल जमकर हुई कमाई

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने पत्र में लिखा है, 'मैं यह घोषणा करते हुए उत्साहित हूं कि मैं अमेजन कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभाऊंगा और एंडी जेसी (Andy Jassy) कंपनी के नए CEO होंगे'. जेसी वर्तमान में अमेजन वेब सर्विस के प्रमुख हैं. बेजोस ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब अमेजन ने 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त अपनी चौथी तिमाही के लिए वित्तीय परिणाम जारी किये हैं. कंपनी ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री की है.

नए Role को लेकर उत्साहित

जेफ बेजोस ने अमेजन को एक स्टार्टअप के तौर पर 1995 में लॉन्च किया था और आज यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार है. उन्होंने पत्र में आगे लिखा है, 'मैं अपनी इस नई भूमिका में अपनी पूरी ऊर्जा के साथ नए उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करूंगा. एंडी जेसी पर मुझे पूरा भरोसा है कि वह एक उत्कृष्ट लीडर साबित होंगे'.

यह भी लिखा है पत्र में

जेफ बेजोस ने अपने पत्र में लिखा है कि यह यात्रा लगभग 27 साल पहले शुरू हुई थी. अमेजन केवल एक विचार था और इसका कोई नाम नहीं था. उस दौरान सबसे अधिक बार मुझसे यह सवाल पूछा गया कि इंटरनेट क्या है? आज हम 1.3 मिलियन प्रतिभाशाली, समर्पित लोगों को रोजगार देते हैं. सैकड़ों लाखों ग्राहकों और व्यवसायों की सेवा करते हैं, और व्यापक रूप से दुनिया में सबसे सफल कंपनियों के रूप में पहचाने जाते हैं.

हमने अजीब चीजों को सामान्य बनाया

उन्होंने आगे लिखा है, 'यह सबकुछ कैसे हुआ? इसका जवाब है आविष्कार. आविष्कार ही हमारी सफलता का मूल है. हमने एक साथ अजीब चीजों को किया और फिर उन्हें सामान्य बनाया. हमने कस्टमर रिव्यु को प्राथमिकता दी. यदि आप सही तरीके से काम करते हैं, तो आश्चर्यजनक आविष्कार के कुछ साल बाद, नई चीजें सामान्य हो जाती हैं. लोग जम्हाई लेते हुए आराम के साथ काम करते हैं और यह किसी भी आविष्कारक के लिए सबसे सुकून का पल होता है'.

हमने सुख-दुःख बांटा है

बेजोस ने लिखा है, 'मुझे नहीं पता कि अन्य कंपनियों का आविष्कार के मामले में ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है, लेकिन हमने काफी अच्छा काम किया है और आपको भी अपने आविष्कारकों पर मेरी तरह गर्व होना चाहिए. मुझे अपना काम सार्थक और मजेदार लगता है. मैं सबसे स्मार्ट और प्रतिभाशाली टीम के साथ काम करता हूं, ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है. जब समय अच्छा हो, तो आप विनम्र रहते हैं. जब समय कठिन होता है, आप मजबूत और सहायक बन जाते हैं. हमने एक-दूसरे का सुख-दुःख बांटा है, यही एक टीम में काम करना का सुख है'.

अब मेरे पास कुछ समय होगा

पत्र में उन्होंने लिखा है कि मैं अपनी इस नई भूमिका को लेकर उत्साहित हूं. लाखों ग्राहक हमारी सेवाओं के लिए हम पर निर्भर हैं, और 1.3 मिलियन कर्मचारी अपनी आजीविका के लिए हम पर निर्भर हैं. हमें इस बात का ख्याल रखना होगा. जब आप CEO जैसे बड़े पद की जिम्मेदारी संभालते हैं, तो आपके पास किसी दूसरी चीज पर ध्यान देने का समय नहीं होता. अपनी नई भूमिका में मैं अमेजन के महत्वपूर्ण कार्यों में संलग्न रहूंगा, लेकिन मेरे पास डे 1 फंड, बेजोस अर्थ फंड, ब्लू ओरिजिन, वॉशिंगटन पोस्ट जैसे अपने जुनून के लिए कुछ करने का भी समय होगा.

बिल्कुल भी निराश न हों

उन्होंने आगे कहा है कि अमेजन की पाइपलाइन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो दुनिया को आश्चर्यचकित करेंगी. हम जहां हैं, वहां से हमें अभी और आगे जाना है. इसलिए आविष्कार करते रहें और यदि पहली बार में आपके आईडिया को पागलपन कहा जाता है, तो बिल्कुल भी निराश न हों. हमेशा संभावनाएं तलाशते रहें और अपनी जिज्ञासा को रास्ता दिखाएं.

Next Story