आर्थिक

अगस्त महीने में भारत के निर्माण उद्योग की गतिविधियों में होगा सुधार जानिए

Desk Editor
1 Sep 2022 9:43 AM GMT
अगस्त महीने में भारत के निर्माण उद्योग की गतिविधियों में होगा सुधार जानिए
x

PMI: S&P ग्लोबल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश में डिमांड की स्थितियों में लगातार आ रहे सुधार से अगस्त महीने में देश के निर्माण उद्योग को मिल रहे ऑर्डर में वृद्धि हुई है। अगस्त महीने में भारत के निर्माण उद्योग की गतिविधियों में सुधार देखने को मिला है। हलांकि S&P ग्लोबल का पीएमआई जुलाई महीने के 56.4 की तुलना में मामूली रूप से कमजोर होकर 56.2 पर आ गया है।

बता दें के 50 के ऊपर का पीएमआई आंकड़ा कारोबारी गतिविधियों में सुधार का संकेत देता है। अगस्त महीने में पीएमआई इंडेक्स के आंकड़े लगातार चौदहवें महीने में 50 अंको के ऊपर रहे हैं। देश में लगातार बढ़ रही डिमांड S&P ग्लोबल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश में डिमांड की स्थितियों में लगातार आ रहे सुधार से अगस्त महीने में देश के निर्माण उद्योग को मिल रहे ऑर्डर में वृद्धि हुई है।

जिसके चलते आउटपुट ग्रोथ बीते नौ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। इस महीने देश की उत्पादन गतिविधियों को निर्यात में आई तेजी और आने वाले वित्तीय वर्ष के अच्छे रुझानों के कारण मजबूती मिली है। कंपनियों को अपने प्रोडक्ट पर मार्जिन बढ़ने की उम्मीद S&P ग्लोबल की रिपोर्ट के अनुसार सर्वे में शामिल कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट की कीमतों और मार्जिन में बढ़ोतरी की की उम्मीद जताई है।

इन कंपनियों का मानना है कि हाल के दिनों में कॉमोडिटीज की कीमतों में आई गिरावट से महंगाई की चिंता कम हुई है। अगस्त में उत्पादन लागत भी घटा S&P ग्लोबल की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार अगस्त महीने में उत्पादन लागत भी घटकर बीते एक वर्ष के निचले स्तर पर आ गई है।

एल्यूमीनियम और स्टील जैसे कच्चे माल की कीमतों में नरमी आई है। वहीं दूसरी ओर तैयार माल के सेलिंग प्राइस हल्की ही सही पर बढ़ोतरी दर्ज की गई।

Next Story