आर्थिक

आम आदमी पर पड रही महंगाई की मार आज से CNG और PNG के दामों पर इतनी हुई बढोत्तरी जानें..

Desk Editor
8 Oct 2022 11:58 AM GMT
आम आदमी पर पड रही महंगाई की मार  आज से CNG और PNG के दामों पर इतनी हुई बढोत्तरी जानें..
x

फेस्टिव सीजन में आम आदमी को महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दामों में वृद्धि हो गई है। बता दें कि CNG की कीमत तीन रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई है। राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में शनिवार को तीन रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई।

केंद्र सरकार द्वारा एक अक्टूबर से प्राकृतिक गैस के दाम में 40 फीसदी की वृद्धि किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। सीएनजी की कीमत में पिछले चार महीनों में, जबकि पीएनजी (पाइप के जरिये रसोई में पहुंचाई जाने वाली गैस) के दाम में बीते दो महीनों में पहली बार वृद्धि की गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर प्रसारित जानकारी के मुताबिक, तीन रुपये की वृद्धि के साथ दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में पीएनजी के दाम अब 50.59 रुपये प्रति एससीएम (मानक घन मीटर) से बढ़कर 53.59 रुपये प्रति एससीएम हो गए हैं। दिल्ली में सात मार्च 2022 से लेकर अब तक सीएनजी की कीमतों में 14 बार में 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की जा चुकी है। आखिरी बार 21 मई को सीएनजी के दाम दो रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए गए थे। वहीं, पीएनजी की बात करें तो अगस्त 2021 से लेकर अब तक इसके दाम में दस बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। उक्त अवधि में पीएनजी के दाम में 29.93 रुपये प्रति एससीएम (लगभग 91 फीसदी) का इजाफा किया जा चुका है।

आईजीएल ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कानपुर और राजस्थान के अजमेर जैसे अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि की गई है। वहीं सीएनजी-पीएनजी की बढ़ी हुई कीमतें आज यानि 8 अक्टूबर सुबह 6 बजे से लागू हो गई।


Next Story