आर्थिक

जानें जुलाई में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

सुजीत गुप्ता
29 Jun 2021 7:41 AM GMT
जानें जुलाई में कब-कब बंद रहेंगे बैंक
x

जुलाई में आपको बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो अभी से अलर्ट हो जाएं, क्योंकि जुलाई में अलग-अलग त्योहारों-साप्ताहिक छुट्टियों की वजह से बैंक बंद रहेंगे यदि इसमें शनिवार और रविवार को भी जोड़ दिया जाए, तो कुल छुट्टियां 15 हो जाती हैं। चार जलाई, 11 जलाई, 18 जलाई और 25 जलाई को रविवार है, इसलिए इन दिनों सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त 10 जलाई को माह का दूसरा शनिवार है और 24 जलाई को चौथा शनिवार है, इसलिए इन दिनों भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

जुलाई में छुट्टी की शुरुआत 4 जुलाई से होगी. 4 जुलाई को रविवार है और इस दिन देशभर में बैंक बंद रहेंगे. 10 जुलाई को महीने का दूसरा शनिवार है, और 11 जुलाई को रविवार है।

12 जुलाई को रथयात्रा त्योहार के कारण भुवनेश्वर और इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे. 13 जुलाई को भानु जयंती की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।

14 जुलाई को दुरुकपा तेस्ची त्योहार के कारण गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे. 16 जुलाई को देहरादून में हरेला त्योहार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

17 जुलाई को खर्ची पूजा के कारण अगरतला-शिलांग में बैंक बंद रहेंगे

18 जुलाई को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 19 जुलाई गुरु रिम्पोछे थुंगा सेंचु के मौके गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे

20 जुलाई को बकरीद के कारण जम्मू, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम के बैंक बंद रहेंगे, 21 जुलाई को बकरीद है,जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे. जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे. (बकरीद पर अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, पटना, रायपुर, दिल्ली, पणजी और रांची में बैंक बंद रहेंगे)

31 जुलाई को अगरतला मे केर पूजा की वजह से बैक बंद रहेंगा।

बतादें कि इस बात का ध्यान रहे कि इन सभी छुट्टियों में अलग - अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक ( आरबीआई ) की वेबसाइट पर मिल जाएगी।


Next Story