आर्थिक

LPG Price: सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, घट गए रसोई गैस के दाम, चेक करें- दिल्ली से मुंबई तक क्या हैं नए रेट

Arun Mishra
1 Aug 2022 4:58 AM GMT
LPG Price: सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, घट गए रसोई गैस के दाम, चेक करें- दिल्ली से मुंबई तक क्या हैं नए रेट
x
ये कीमतें दिल्ली, मुंबई से लेकर चेन्नई और देश के दूसरे सभी शहरों में लागू कर दी गई हैं.

LPG Cylinder : रसोई गैस सिलेंडर यानी LPG सिलेंडर के नए रेट जारी कर दिए गए हैं. अगस्त महीने की पहली तारीख को उपभोक्ताओं को खुशखबरी मिली है. LPG सिलेंडर के दाम में कटौती की गई है. सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत घटा दी हैं. अब से गैस सिलेंडर 36 रुपए सस्ता मिलेगा. ये कीमतें दिल्ली, मुंबई से लेकर चेन्नई और देश के दूसरे सभी शहरों में लागू कर दी गई हैं.

इंडियन ऑयल द्वारा जारी किए गए नए रेट के मुताबिक अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1976.50 रुपए का मिलेगा. इससे पहले सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपए थी. पिछली बार दाम में कटौती 6 जुलाई को की गई थी. तब कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2021 रुपए से घटाकर 2012 रुपए की गई थी.

घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बात करें तो दिल्ली में इस समय घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1053 रुपए है. इससे पहले 19 मई को इन कीमतों में बदलाव हुआ था, तब कीमतों को 1003 रुपए से बढ़ाकर 1053 रुपए किया गया था. वर्तमान में कोलकाता में घरेलू एलपीजी के दाम 1079 रु., मुंबई में 1052 रु. चेन्नई में 1068.50 रु हैं.


आपको बता दें कि मोदी सरकार ने मार्च 2015 से घरेलू रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजने की पहल शुरू की थी. लोगों को तब हर साल 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते थे. कोरोना महामारी के बाद रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी कम होने लग गई. इससे पहले सरकार ने लोगों से स्वेच्छा से सब्सिडी छोड़ने क मुहिम की शुरुआत की थी. हालांकि महामारी के दौर में सब्सिडी सभी के लिए समाप्त हो गई. अब सिर्फ उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत कनेक्शन पाने वालों को ही एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है.

Next Story