आर्थिक

Maruti Suzuki जल्द लॉन्च करेगी अपनी ये 3 SUV, जाने कब होगी लांच

माजिद अली खां
24 May 2021 12:14 PM GMT
Maruti Suzuki जल्द लॉन्च करेगी अपनी ये 3 SUV, जाने कब होगी लांच
x
भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki भी इस सेग्मेंट में अपना दम दिखाने को बेताब है।

भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki भी इस सेग्मेंट में अपना दम दिखाने को बेताब है। कंपनी जल्द ही घरेलू बाजार में अपने 3 नए मॉडलों को पेश करने की तैयारी कर रही है, इसमें नई गाड़ियों के साथ ही फेसलिफ्ट मॉडल भी शामिल हैं। तो आइये देखते हैं वो कौन से मॉडल हैं जिन्हें मारुति सुजुकी जल्द ही लॉन्च करने वाली है।

Maruti Suzuki Brezza

कंपनी की मशहूर एसयूवी विटारा ब्रेजा के फेसलिफ्ट मॉडल को कंपनी ने पिछले साल बाजार में पेश किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब कंपनी इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है, जिसे साल के अंत तक बाजार में उतारा जा सकता है। हालांकि कंपनी ने इस बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को कंपनी Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है, जिस पर अर्टिगा का निर्माण किया गया था। नए मॉडल में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल करेगी।

Maruti Suzuki Jimny

मारुति सुजुकी जिम्नी का इंतजार लंबे समय से हो रही है। हालांकि कंपनी ने इस एसयूवी के थ्री डोर वर्जन का प्रोडक्शन शुरू कर चुकी है जिसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। कंपनी ने बीते साल ऑटो एक्सपो के दौरान Maruti Jimny को पेश किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसके 5-डोर लांग व्हील बेस मॉडल को भारतीय बाजार में साल 2022 से पहले पेश करेगी। कंपनी ने इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम (AEB), सीट बेल्ट रिमाइंडर, लेन एसिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Maruti Toyota SUV

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों मिलकर एक मिड साइज एसयूवी पर काम कर रहे हैं। हालांकि अभी इस एसयूवी के नाम से पर्दा नहीं उठा है, लेकिन बताया जा रहा है कि ये Hyundai Creta जैसे मॉडल को टक्कर देगी। इसे टोयोटा के DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है, जिस पर ग्लोबल मार्केट में मौजूद टोयोटा रेज का निर्माण किया गया है। बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा के बीच एक करार हुआ है, जिसके तहत दोनों कंपनियां एक दूसरे से अपने तकनीक और व्हीकल प्लेटफॉर्म को साझा करती हैँ। इस समझौते के तहत पहला वाहन टोयोटा ग्लांजा है, जो कि मारुति सुजुकी बलेनो पर बेस्ड है।

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story