आर्थिक

Small Savings Schemes : मोदी सरकार ने आम आदमी को दिया ये बड़ा तोहफा!

Arun Mishra
31 March 2023 12:55 PM GMT
Small Savings Schemes : मोदी सरकार ने आम आदमी को दिया ये बड़ा तोहफा!
x
छोटी बचत योजना में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है.

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने आम आदमी को बड़ा तोहफा दिया है. छोटी बचत योजना में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है. सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरों (Small Savings Schemes Interest Rate) को बढ़ा दिया है. इनमें सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS), सुकन्या समृद्धि (SSY) और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) जैसी योजनाएं आती हैं. सरकार ने इन योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.70 फीसदी तक का इजाफा किया है. अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए ये बढ़ी हुई ब्याज दरें लागू होंगी. हालांकि, पीपीएफ पर ब्याज को नहीं बढ़ाया गया है.

अब पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करने पर आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. दरअसल, मोदी सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दर में 70 बेसिस प्वॉइंट्स यानी 0.70 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. यह इजाफा अप्रैल से जून 2023 तिमाही के लिए किया गया है. वित्त मंत्रालय ने आज यानी 31 मार्च 2023 को इस संबंध में एक सर्रकुलर जारी किया है.

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, मंथली इनकम सेविंग्स स्कीम, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट और सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर में इजाफा किया गया है.



क्या हैं नई ब्याज दरें?

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं, 1 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर अब 6.6 फीसदी से बढ़कर 6.8 फीसदी हो गई है. जबकि, 2 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट को 6.8 फीसदी से बढ़ाकर 6.9 फीसदी कर दिया गया है.

दूसरी तरफ, 3 साल की अवधि वाली पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर अब सालाना 6.9 फीसदी की जगह 7.0 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं, 5 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 7.0 फीसदी से बढ़कर 7.5 फीसदी हो गई है. पोस्ट ऑफिस की पांच साल की रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करने वाले ग्राहकों को 5.8 फीसदी की जगह 6.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

उधर, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश करने वालों के लिए ब्याज 8.0 फीसदी से बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है. उधर, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में ब्याज दर को 7.1 फीसदी से बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया गया है. जबकि, सरकार ने नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी NSC में ब्याज दर को 7.0 फीसदी से बढ़ाकर 7.7 फीसदी कर दिया है.

PPF पर नहीं बढ़ी ब्याज दर

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ स्कीम में ब्याज दर समान है. स्कीम पर पहले की तरह 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा. वहीं, किसान विकास पत्र या KVP पर 7.2 फीसदी की जगह 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

अब इस स्कीम में निवेश किया गया पैसा 115 दिन में मैच्योर होगा. इससे पहले यह 120 महीने में मैच्योर होता है. दूसरी तरफ, सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8.0 फीसदी कर दिया गया है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story