आर्थिक

महंगाई का डबल झटका: अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, अब इतने रुपये प्रति लीटर मिलेगा

Arun Mishra
15 Oct 2022 1:13 PM GMT
महंगाई का डबल झटका: अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, अब इतने रुपये प्रति लीटर मिलेगा
x
पिछले दो महीनों में लगभग 3 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है, जो विभिन्न इनपुट लागतों में कई गुना वृद्धि के कारण है।

Milk Price : अमूल के बाद मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है। मदर डेयरी ने दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। मदर डेयरी प्रवक्ता के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि हम केवल फुल क्रीम और गाय के दूध के वेरिएंट की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का संशोधन कर रहे हैं। मूल्यवृद्धि 16 अक्तूबर 2022 से प्रभावी होगी।

मदर डेयरी के एक प्रवक्ता ने कहा कि डेयरी उद्योग कच्चे दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि का अनुभव कर रहा है। पिछले दो महीनों में लगभग 3 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है, जो विभिन्न इनपुट लागतों में कई गुना वृद्धि के कारण है।

उन्होंने कहा, चारे की बढ़ती कीमतों और कुछ उत्तरी राज्यों में कम बारिश ने स्थिति को बढ़ा दिया है। इसलिए हम किसानों को समर्थन देने और उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कीमतों में संशोधन करने के लिए मजबूर हैं।

इससे पहले, गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ), जो अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पाद बेचता है, ने त्योहारी सीजन के बीच फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की दरों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

दोनों प्रमुख डेयरी ब्रांड, अमूल और मदर डेयरी ने खरीद लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए अगस्त में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

Next Story